1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. G7 में कलह के बीच पुतिन और शी ने SCO के जरिए दिखाई अपनी एकजुटता

G7 में कलह के बीच पुतिन और शी ने SCO के जरिए दिखाई अपनी एकजुटता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आखिरी दिन जारी साझा बयान से खुद को अलग कर लेने के बाद G7 में भले ही कलह मचा हुआ हो, लेकिन...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2018 16:50 IST
SCO Summit: As G7 feuds, Xi Jinping and Vladimir Putin play up their own club | AP- India TV
SCO Summit: As G7 feuds, Xi Jinping and Vladimir Putin play up their own club | AP

चिंगदाओ: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आखिरी दिन जारी साझा बयान से खुद को अलग कर लेने के बाद G7 में भले ही कलह मचा हुआ हो, लेकिन SCO शिखर सम्मेलन में अलग ही माहौल देखने को मिला है। चीन और रूस के नेताओं ने SCO शिखर सम्मेलन के दौरान इस क्षेत्रीय सुरक्षा ब्लॉक के विस्तार की तारीफ की है। G7 में कलह की खबरों के बीच यह सम्मेलन भागीदार देशों की एकजुटता दिखाता है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत और पाकिस्तान के नेताओं को देश के पूर्वी शहर चिंगदाओ में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में ‘विशेष स्वागत’ किया। 

भारत और पाकिस्तान को पिछले साल ही इस समूह में शामिल किया गया था और पहली दफा ही ये दोनों देश इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। SCO का गठन साल 2001 में हुआ था। इस संगठन में कजाखस्तान, किर्गीस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान जैसे देश भी शामिल हैं। SCO नेताओं को संबोधित करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि SCO में पाकिस्तान और भारत को शामिल किए जाने से यह संगठन और मजबूत हुआ है। SCO सदस्य देशों के बीच कई मुद्दों को लेकर असहमति है।

भारत जहां चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के विवादित क्षेत्र में चीन के व्यापारिक अवसंरचना परियोजना से चिंतित है। वहीं पिछले साल हिमालय क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर टकराव देखने को मिला था। इसके बावजूद शी ने सहयोगी देशों के नेताओं को स्वागत पूरी गर्मजोशी के साथ किया और चिंगदाओ में दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान किसी प्रकार की तनातनी का माहौल देखने को नहीं मिला।

यहां स्थिति क्यूबेक शहर में आयोजित समूह सात की बैठक के निरर्थक तरीके से समाप्त हो जाने से बिल्कुल उलट नजर आई। इस सम्मेलन के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त बयान से खुद को अलग कर लिया। इसके बाद उन्होंने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को ‘बेईमान’ और ‘कमजोर’ बताते हुए उनपर जम कर निशाना साधा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment