1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सउदी ने अमेरिका के 9/11 कानून के विनाशकारी नतीजे होने की चेतावनी दी

सउदी ने अमेरिका के 9/11 कानून के विनाशकारी नतीजे होने की चेतावनी दी

सउदी अरब ने चेतावनी दी है कि अमेरिका के 9/11 कानून के परिणाम विध्वसंकारी होंगे। इसके बाद से लंबे समय से सहयोगी रहे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

Bhasha [Published on:30 Sep 2016, 11:01 AM IST]
Saudi America- India TV
Saudi America

रियाद: सउदी अरब ने चेतावनी दी है कि अमेरिका के 9/11 कानून के परिणाम विध्वसंकारी होंगे। इसके बाद से लंबे समय से सहयोगी रहे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। दरअसल इस कानून के तहत हमले के पीडि़तों को सउदी के खिलाफ मुकदमा करने की इजाजत होगी। सउदी की ओर से यह चेतावनी इसलिए दी गई क्योंकि बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस ने देशों के बीच संबंधों से जुड़े कानून आतंकी गतिविधियों के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय :जेएएसटीए: के पक्ष में राष्ट्रपति बराक ओबामा के वीटो की अवहेलना करते हुए बड़ी संख्या में मतदान किया।

जेएएसटीए हमले के पीडि़तों और आतंकवाद पीडि़तों के संबंधियों को अमेरिकी संघीय अदालत में विदेशी सरकारों के खिलाफ मामले दायर की अनुमति देता है और अमेरिकी धरती पर हुए हमलों में इन देशों की सरकारों की जवाबदेही पाए जाने पर पीडि़तों के लिए मुआवजे की वकालत भी करता है। सउदी विदेश मंत्रालय के एक सूत्र ने कल अमेरिकी कांग्रेस से कहा है कि वह कानून के विध्वंसक और खतरनाक परिणामों से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए। सउदी की आधिकारिक प्रेस एजेंसी ने एक प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि यह कानून चिंता का बड़ा कारण है। रियाद और वाशिंगटन के बीच संबंध दशकों पुराना है। इसमें सउदी अमेरिका को तेल देता है जबकि अमेरिका बदले में उसे सुरक्षा मुहैया करवाता है।

अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 को हमला करने वाले अल कायदा के 19 विमान अपहर्ताओं में से 15 सउदी से हैं। उस हमले में 3,000 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि रियाद की ओर से हमलवारों से किसी भी तरह के संबंधों से इनकार किया जाता रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Saudi warns of 'disastrous consequences' over US 9/11 law
Write a comment