1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सऊदी अरब के प्रिंस ने पूरी की पाकिस्तान की मुराद, 20 बिलियन डॉलर का समझौता किया

सऊदी अरब के प्रिंस ने पूरी की पाकिस्तान की मुराद, 20 बिलियन डॉलर का समझौता किया

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रविवार को पाकिस्तान के साथ मिलकर 20 अरब डॉलर के 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2019 9:27 IST
Saudi crown prince Mohammed bin Salman signs $20 billion in agreements with Pakistan- India TV
Saudi crown prince Mohammed bin Salman signs $20 billion in agreements with Pakistan | Facebook

रियाद: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रविवार को पाकिस्तान के साथ मिलकर 20 अरब डॉलर (लगभग 1 लाख 42 हजार करोड़ रुपये) के 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन समझौतों में पाकिस्तानी बंदरगाह ग्वादर में सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की रिफाइनरी का समझौता भी शामिल है जो दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरियों में से एक है। 'अल अरबिया' ने सऊदी क्राउन प्रिंस के हवाले से कहा, ‘पाकिस्तान सऊदी लोगों का एक प्रिय देश है और हम भागीदार होंगे क्योंकि हम हमेशा से रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और पाकिस्तान आर्थिक साझेदारी खासकर पर्यटन क्षेत्र में में विस्तार करने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। क्राउन प्रिंस वर्तमान में रविवार से शुरू हुए अपने एशियाई दौरे के पहले चरण में पाकिस्तान के 2 दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। इसके बाद वह भारत और चीन आएंगे। प्रिंस के स्वागत के लिए पाकिस्तान ने खास इंतजाम किए थे। एयरपोर्ट पर उनको लेने के लिए न सिर्फ प्रधानमंत्री इमरान खान बल्कि सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी पहुंचे थे।

सलमान के पाकिस्तान पहुंचने पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। वहीं, संसद भवन पर सलमान की 120 फुट ऊंची और 45 फुट चौड़ी विशाल तस्वीर लगाई गई है। इस अवसर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है और सभी महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों और दूतावासों तक जाने वाले रास्तों को सील कर दिया है। शहर और प्रवेश स्थानों पर 1,000 से ज्यादा सुरक्षा जांच चौकियां बनाई गई है। मोहम्मद बिन सलमान के लिए 4 स्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। कामगारों और छात्रों को परेशानी से बचाने के लिए सोमवार को छुट्टी घोषित की गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment