1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सऊदी अरब ने कहा- हमले में तबाह हुए हमारे तेल टैंकर, ईरान बोला- जांच करा ली जाए

सऊदी अरब ने कहा- हमले में तबाह हुए हमारे तेल टैंकर, ईरान बोला- जांच करा ली जाए

सऊदी अरब ने सोमवार कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के अपतटीय क्षेत्र में उसके 2 तेल के टैंकरों पर हमला हुआ है जिससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2019 14:58 IST
Saudi Arabia says its two oil tankers attacked near UAE waters | AP Representational Image- India TV
सऊदी अरब ने कहा- हमले में तबाह हुए हमारे तेल टैंकर, ईरान बोला- जांच करा ली जाए | AP Representational Image

दुबई: सऊदी अरब ने सोमवार कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के अपतटीय क्षेत्र में उसके 2 तेल के टैंकरों पर हमला हुआ है जिससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचा है। संयुक्त अरब अमीरात के क्षेत्रीय सहयोगियों ने रविवार को फुजैरा शहर के अपतटीय क्षेत्र में रविवार को पोतों पर हुए कथित हमले की निन्दा की है। अमीरात के अधिकारियों ने घटना की प्रकृति के बारे में नहीं बताया और न ही यह बताया कि इसके पीछे कौन जिम्मेदार हो सकता है। अमेरिका ने आगाह किया था कि ईरान क्षेत्र में समुद्री यातायात को निशाना बना सकता है। इसी चेतावनी की पृष्ठभूमि में पोतों पर हमले की खबर आई है।

गौरतलब है कि ईरान की ओर से उत्पन्न कथित खतरे का मुकाबला करने के लिए फारस की खाड़ी में अमेरिका एक विमानवाहक पोत और बी-2 बमवर्षक विमानों की तैनाती कर रहा है। हालांकि ईरान ने हमले के बाद इसकी निंदा करते हुए जांच की मांग की है। वही, छह देशों वाली खाड़ी सहयोग परिषद के महासचिव अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल जयानी ने कहा कि ऐसी गैर जिम्मेदाराना हरकतों से क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा और इसका नतीजा संघर्ष के रूप में निकल सकता है। बहरीन, मिस्र और यमन की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सरकार ने कथित हमले की निंदा की है।

वहीं, ईरान ने भी खाड़ी के समुद्र में पोतों पर हमले को चिंताजनक बताते हुए सोमवार को इसकी जांच की मांग की। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी ने मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ओमान के सागर में हुई घटनाएं चिंताजनक और अफसोसनाक हैं। उन्होंने इन हमलों की जांच कराए जाने की मांग की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019