1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. यमन में ‘तख्तापलट’ के बाद सऊदी अरब की गठबंधन सेना ने बोला जोरदार हमला

यमन में ‘तख्तापलट’ के बाद सऊदी अरब की गठबंधन सेना ने बोला जोरदार हमला

सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने रविवार को कहा कि उसने यमन में दक्षिणी अलगाववादियों के खिलाफ हमले शुरू कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 11, 2019 14:55 IST
Members of a militia group loyal to Yemen's President Abed Rabbo Mansour Hadi- India TV
एक पुरानी तस्वीर में लड़ाई के दौरान कुछ आराम के पल बिताते दक्षिणी अलगाववादी। AP

अदन: सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने रविवार को कहा कि उसने यमन में दक्षिणी अलगाववादियों के खिलाफ हमले शुरू कर दिए हैं। अलगाववादियों के अदन में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने के बाद उसने यह बात कही। रियाद समर्थित यमन सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात से समर्थन प्राप्त तख्तापलट की निंदा की है। राष्ट्रपति भवन पर कब्जा जमाए जाना अलगाववादियों और सरकार की वफादार सेना के बीच गहरी खाई को दिखाती है। दोनों ने ही शिया हूती विद्रोहियों से लड़ाई लड़ी है। 

गठबंधन सेना ने एक बयान में कहा, ‘गठबंधन ने उस इलाके को निशाना बनाया जो वैध सरकार के महत्वपूर्ण स्थानों में से एक के लिए सीधा खतरा है।’ साथ ही उसने अलगाववादियों की साउदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल से अदन में राष्ट्रपति भवन छोड़ने या फिर और हमलों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है। यमन के राष्ट्रपति अब्देरब्बो मंसूर हादी को सऊदी अरब और उसके सहयोगी संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व वाले गठबंधन का समर्थन प्राप्त था जो यमन मे हूतियों से लड़ रही है।

हूती विरोधी गठबंधन में संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रशिक्षित अन्य सेना सिक्योरिटी बेल्ट फोर्स बुधवार से ही अदन में सरकार की वफादार सेना से लड़ रही है। ‘सिक्योरिटी बेल्ट फोर्स’ के एक अधिकारी ने शनिवार देर रात बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। यह फोर्स साउदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल (STC) का समर्थन करती है जो दक्षिणी यमन को स्वतंत्र राज्य के रूप में बहाल करने का मांग करती है जैसे कि वह 1967 से 1990 तक के दौर में था। यमन सरकार ने शनिवार देर रात एसटीसी और संयुक्त अरब अमीरात को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment