1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दुतेर्ते की चेतावनी, कहा- इंटरनेशनल कोर्ट के सदस्य हमारे यहां आए तो गिरफ्तार कर लेंगे

दुतेर्ते की चेतावनी, कहा- इंटरनेशनल कोर्ट के सदस्य हमारे यहां आए तो गिरफ्तार कर लेंगे

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के सदस्यों को कड़ी चेतावनी दी है...

Reported by: IANS [Published on:13 Apr 2018, 6:26 PM IST]
Rodrigo Duterte threatens to arrest International Criminal Court prosecutor | AP- India TV
Rodrigo Duterte threatens to arrest International Criminal Court prosecutor | AP

मनीला: फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के सदस्यों को कड़ी चेतावनी दी है। दुतेर्ते ने कहा है कि यदि हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) के सदस्य उनके देश में दाखिल हुए तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलीपींस के ICC से हटने की घोषणा के महीने भर बाद दुतेर्ते ने यह धमकी दी है। राष्ट्रपति ने एक टेलीविजन भाषण में कहा, ‘अब आपका अधिकार क्या है? यदि हम संधि के सदस्य नहीं हैं तो आप इस देश में क्यों हैं? आप बिना आधार के यहां कोई कार्यवाही नहीं कर सकते।’

फिलीपींस ने मार्च में ICC से हटने के लिए एक लिखित आग्रह जमा किया था। इसके पहले ICC ने कथित तौर पर दुतेर्ते के विवादास्पद मादक पदार्थ विरोधी अभियान में न्यायेत्तर हत्याओं की प्रारंभिक जांच शुरू की थी, जिसमें कथित तौर पर अब तक 7,000 से ज्यादा लोगों को जान से मारा जा चुका है। यह जांच फरवरी में शुरू की गई। यह इसलिए शुरू की गई ताकि यह आकलन हो सके कि क्या जांच के लिए पर्याप्त आधार है। हालांकि, ICC ने अभी तक किसी अभियोजक को फिलीपींस भेजने की घोषणा नहीं की है।

रोम संधि के अनुच्छेद 127 के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव को लिखित आग्रह मिलने के एक साल बाद ही कोई देश इस संधि से बाहर जा सकता है। गौरतलब है कि दुतेर्ते पहले भी अपने बयानों के कारण अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में रहे हैं। उन्होंने एक बार पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी अपशब्द कहे थे। यही नहीं, एक भाषण के दौरान उन्होंने स्वीकार किया था कि जब वह किशोर थे तब उन्होंने एक व्यक्ति की हत्या की थी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019