1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन में अब रोबोट बनेगा डॉक्टर, टेस्ट में हुआ पास

चीन में अब रोबोट बनेगा डॉक्टर, टेस्ट में हुआ पास

चीन टेकनोलॉजी के क्षेत्र में इतनी वृद्धि कर ली है कि कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता है। अभी तक चीन ने कई रोबोट बनाए जो इंसानों की तरह काम करने में सक्षम हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 08, 2017 9:50 IST
Robot will become a doctor in China pass in test- India TV
Robot will become a doctor in China pass in test

चीन टेकनोलॉजी के क्षेत्र में इतनी वृद्धि कर ली है कि कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता है। अभी तक चीन ने कई रोबोट बनाए जो इंसानों की तरह काम करने में सक्षम हैं। लेकिन अब चीन के रोबोट ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिससे आप सभी को हैरानी होगी। चीन में रोबोट ने सभी को हैरान करते हुए डॉक्टरों के लिए राष्ट्रीय स्तर के क्वालिफिकेशन टेस्ट को पास कर लिया है। साथ ही रोबोट ने टेस्ट में अच्छे अंक भी प्राप्त किए। (भारत और अमेरिका के बढ़ते संबंधों से रूस को नहीं है कोई दिक्कत: कुदाशेव)

अनहुई के स्वास्थ्य एंव परिवार नियोजन आयोग ने बताया, रोबोट ने टेस्ट में 456 अंक हासिल किए हैं। चीन  की अग्रणी कंपनी आईफ्लाईटेक और शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने इस रोबोट को मिलकर बनाया है। डॉक्टरों के लिए राष्ट्रीय स्तर के इस टेस्ट में इस साल लगभग 5.30 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को घोषित किया गया था।  रोबोट ने इस परीक्षा के दौरान कक्ष में सामान्य व्यक्ति की तरह बिना किसी इंटरनेट या सिग्नल की मदद लिए बिना समान समय में प्रश्नों के उत्तर दिए। इस पूरी प्रक्रिया को रिकार्ड किया गया था।

टेस्ट में पाया गया कि इस रोबोट में किसी भी समस्या को हल करने की दक्षता है। शिन्हुआ ने बताया कि भविष्य में इन रोबोट का प्रयोग अस्पतालों में डॉक्टरों का सहयोग और रोगियों को देखने, रिहायशी क्षेत्रों और घरों में किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019