1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. विवादित द्वीपों पर चीन की हरकतों के खिलाफ इस देश में हुआ जबर्दस्त प्रदर्शन

विवादित द्वीपों पर चीन की हरकतों के खिलाफ इस देश में हुआ जबर्दस्त प्रदर्शन

दक्षिण चीन सागर में विवादित द्वीपों पर चीन की गतिविधियों का विरोध करने के लिए शुक्रवार को फिलिपींस की राजधानी मनीला में विरोध-प्रदर्शन हुए...

Reported by: IANS [Published on:18 May 2018, 8:14 PM IST]
Representational Image | AP- India TV
Representational Image | AP

मनीला: दक्षिण चीन सागर में विवादित द्वीपों पर चीन की गतिविधियों का विरोध करने के लिए शुक्रवार को फिलिपींस की राजधानी मनीला में विरोध-प्रदर्शन हुए। दक्षिणी मनीला के मकाति जिले में चीनी वाणिज्य दूतावास पर प्रदर्शनकारियों का एक समूह एकत्र हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पमलकाया समूह के एक दर्जन लोग ने एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। वे हाथों में तख्तियां लिए थे और उन्होंने चीन द्वारा कथित तौर पर स्पार्टले द्वीप पर मिसाइल लगाने की निंदा की।

प्रदर्शन कर रहे एक व्यक्ति की तख्ती पर मिसाइल का चित्र बना हुआ था और उस पर 'फिलीपीनी जल क्षेत्र से चीन के बाहर जाने' का संदेश लिखा था, जबकि दूसरी तख्तियों पर 'पश्चिमी फिलीपीन समुद्र क्षेत्र से चीन के बाहर जाने' व 'संप्रभुता की रक्षा' की बात लिखी थी। पमलकाया की एक समाचार विज्ञप्ति में 'स्पार्टले द्वीप समूह में फिलीपींस से जब्त किए गए 7 कृत्रिम द्वीपों में से 3 पर पर चीन द्वारा क्रूज व सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल लगाने की' आलोचना की गई है।

इस विज्ञप्ति में लिखा है कि चीन द्वारा कृत्रिम द्वीपों का निर्माण करने की वजह से फिलिपींस के मछुआरों की आजीविका पर बुरा असर पड़ा है और देश के लाखों लोगों के सामने खाद्य सुरक्षा का संकट पैदा हो गया है। आपको बता दें कि दक्षिणी चीन सागर विवाद में फिलिपींस, चीन, ताइवान, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया और ब्रुनेई जैसे देश शामिल हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Protesters in Manila slam China's activities on disputed islands
Write a comment