1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन की संपत्ति जान चौंक जाएंगे आप, ऐसे करता है कमाई

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन की संपत्ति जान चौंक जाएंगे आप, ऐसे करता है कमाई

बीते मंगलवार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई। इस वार्ता में दोनों ही देशों के नेताओं ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। किम जोंग उन के परमाणु निरस्त्रीकरण के बावजूद भी अमेरिका ने अभी तक उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को नहीं

Edited by: India TV News Desk [Published on:13 Jun 2018, 1:22 PM IST]
property of north korea dictator kim jong un- India TV
property of north korea dictator kim jong un

प्योंगयांग: बीते मंगलवार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई। इस वार्ता में दोनों ही देशों के नेताओं ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। किम जोंग उन के परमाणु निरस्त्रीकरण के बावजूद भी अमेरिका ने अभी तक उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को नहीं हटाया है। इससे एक बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर इतने सारे प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग उन के पास इतने पैसे कहां से आए है जिससे वह अपने ऐशो-आराम को पूरा कर पा रहा है। (किम ने उठाया पहला साहसी कदम, ट्रंप ने जताया आभार )

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक किम के शौक को पूरा करने के लिए उत्तर कोरिया के अधिकारी तस्करी का काम भी करते हैं। कई देशों द्वारा प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी किम जोंग उन कमाई के लिए तरह-तरह के काम कर रहा है। किम के अधिकारी उसके लिए लिमोजिन कार से लेकर फ्रांसीसी सिगरेट तस्करी के जरिए लाते हैं। दुनिया के कई देशों में फैली उत्तर कोरिया की एंबेसी में काम करने वाले अधिकारी किम के एजेंट के रूप में काम करते हैं। किम जोंग उन के ऐशो-आराम के किस्से इतने है कि कोई भी हैरान रह जाए। किम जोंग उन सालभर में 200 करोड़ की शराब पीते हैं।

उत्तर कोरिया में लोग भुखमरी से जूझ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी किम के शौक में कोई बदलाव नहीं आता। रिपोर्ट की माने तो किम जोंग उन के पास करीब 10 हजार करोड़ की संपत्ति है। किम की कमाई का जरिया उसका खुद का देश है। साथ ही देश में उसके कई अवैध धंधें चल रहे हैं। किम ने अपना सारा पैसा विदेशी बैंकों में छुपाया हुआ है क्योंकि उसे डर है कि कोई उसके पैसे लूट ना लें या फिर पैसे के लिए कोई उसका कत्ल ना कर दे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: property of north korea dictator kim jong un
Write a comment