1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Modi @ Seoul: गांधी जी की प्रतिमा केे अनावरण पर बोले मोदी, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद दो बड़े शत्रु

Modi @ Seoul: प्रधानमंत्री ने किया गांधी जी की प्रतिमा का अनावरण, कहा जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद दो सबसे बड़े दुश्‍मन

दो दिनों की दक्षिण कोरिया यात्रा पर सियोल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन को दुनिया का सबसे बड़ा दुश्मन बताया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2019 13:19 IST
PM Modi- India TV
PM Modi

दो दिनों की दक्षिण कोरिया यात्रा पर सियोल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक विश्वविद्यालय में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन को दुनिया का सबसे बड़ा दुश्‍मन बताया। उन्‍होंने कहा कि आज आतंकवाद पूरी दुनिया को ललकार रहा है। उन्‍होंने कहा कि बापू ने अपनी जीवनशैली के बताया कि प्रकृति के साथ कैसे सामंजस्‍य बैठाया जा सकता है। गांधी जी ने बताया था कि यह बेहद जरूरी है कि हम आने वाली पीढि़यों के लिए एक स्‍वच्‍छ और हरित धरती छोड़ जाएं। 

इससे पहले आज सुबह सियोए एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने भी पीएम का जोरदार स्वागत किया। पीएम भी लोगों से पूरी गर्मजोशी से मिले। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने, सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा होगी। रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘’हम दक्षिण कोरिया को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं जिसके साथ हमारी विशेष सामरिक भागीदारी है. यात्रा से दोनों देशों के संबंध और बढ़ेंगे।‘’

दक्षिण कोरिया की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी को एक बड़ा सम्मान भी मिलने जा रहा है। पीएम मोदी को 2018 के सियोल शांति पुरस्कार से नवाजा जाएगा। मोदी को ये पुरस्कार उनके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योगदान के लिए दिया जा रहा है। इस यात्रा में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच कई अहम मुद्दों पर बात होगी और समझौते होंगे।

प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दक्षिण कोरिया के साथ पुलवामा हमले और आतंकवाद पर भी चर्चा हो सकती है। दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष सामरिक साझेदारी मजूबत होगी और संबंधों को मजबूत करने पर भी द्विपक्षीय वार्ता होगी। पीएम मोदी हाल ही में हुई घटनाओं पर विचार विमर्श करेंगे और ‘लुक ईस्ट नीति’ में नया आयाम जुड़ेगा।

प्रधानमंत्री सियोल में एक विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। जुलाई 2018 में ही द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए कोरियाई राष्ट्रपति मून भारत यात्रा कर चुके हैं। उनकी पत्नी किम-जंग दिवाली पर अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुईं थीं और संबंधों को और मजबूत करने के लिए अब पीएम मोदी दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban