1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत की किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा

भारत की किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष आपसी भागीदारी को बढ़ाकर रणनीतिक स्तर पर ले जाने को सहमत हुए हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: June 14, 2019 21:53 IST
pm narendra modi- India TV
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बिश्केक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की शुक्रवार को घोषणा की। उन्होंने किर्गिजस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के बाद यह घोषणा की। दोनों देशों ने आपसी संबंधों को बढ़ाकर रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर पहुंचा दिया है। इस दौरान दोहरे कराधान को समाप्त करने समेत विभिन्न मुद्दों पर 15 करारों पर हस्ताक्षर किये गये।

Related Stories

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जीनबेकोव के बैठक करने के बाद प्रतिनिधिमंडल के स्तर पर भी बैठक हुई, जिस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को नये स्तर पर ले जाने तथा सहयोग के नए अवसरों की तलाश करने पर चर्चा की। मोदी ने बाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में किर्गिजस्तान को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष आपसी भागीदारी को बढ़ाकर रणनीतिक स्तर पर ले जाने को सहमत हुए हैं।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि दोनों पक्षों ने आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिये पांच साल का खाका भी तैयार किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देश विभिन्न विषयों पर साझा विचार रखते हैं और दोहरे कराधान को दूर करने समेत 15 मुद्दों पर करार किये गये। मोदी ने दोनों पक्षों के बीच आतंक विरोधी भागीदारी पर जोर दिया और कहा कि आतंकवाद को किसी भी तरह तार्किक नहीं ठहराया जा सकता।

उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में हम दोनों साथ हैं। विश्व को यह संदेश देना जरूरी है कि आतंकवाद को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जा सकता है।’’ इससे पहले अला आर्चा राष्ट्रपति भवन में यहां मोदी का रेड कारपेट स्वागत किया गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment