1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत-सिंगापुर के बीच रक्षा सहित 10 समझौतों पर हस्ताक्षर

पीएम मोदी सिंगापुर के राष्ट्रपति से मिले, रक्षा सहित 10 समझौतों पर हस्ताक्षर

सिंगापुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में अपने समकक्ष ली सीन लूंग और राष्ट्रपति टोनी तान केंग याम से आज मुलाकात की तथा भारत और सिंगापुर ने रणनीतिक भागीदारी पर संयुक्त घोषणापत्र सहित 10 द्विपक्षीय

Bhasha [Updated:24 Nov 2015, 12:07 PM IST]
भारत-सिंगापुर के बीच...- India TV
भारत-सिंगापुर के बीच रक्षा सहित 10 समझौतों पर हस्ताक्षर

सिंगापुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में अपने समकक्ष ली सीन लूंग और राष्ट्रपति टोनी तान केंग याम से आज मुलाकात की तथा भारत और सिंगापुर ने रणनीतिक भागीदारी पर संयुक्त घोषणापत्र सहित 10 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें रक्षा, साइबर सुरक्षा और नागरिक उड्डयन जैसे क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए करार शामिल हैं।

सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन मोदी ने सिंगापुर के राष्ट्रपति से मुलाकात की। इससे पहले उनका आज सुबह भव्य स्वागत किया गया। बाद में उन्होंने सिंगापुर में अपने समकक्ष के साथ आधिकारिक बातचीत की।

शहरी विकास और सांस्कृतिक आदान प्रदान जैसे क्षेत्रों में व्यापक सहयोग के लिए भी द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बाद में ट्वीट किया कि विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े दस द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए है जिससे सहयोग के व्यापक दायरे का पता चलता है।

स्वरूप ने ट्वीट किया कि इनमें रक्षा, साइबर सुरक्षा, जहाजरानी, संस्कृति के क्षेत्र में रणनीतिक भागीदारी पर संयुक्त घोषणापत्र शामिल हैं तथा समझौतों से द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती का पता चलता है।

दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति भवन और इस्ताना :सिंगापुर के राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास एवं कार्यालय: पर एक स्मारक टिकट भी जारी किया।

कल शाम यहां पहुंचने के बाद मोदी ने प्रतिष्ठित सिंगापुर लेक्चर में व्याख्यान दिया। आज सुबह उन्होंने सिंगापुर की जानीमानी हस्तियों के साथ जलपान पर मुलाकात की।

बाद में एमेरिटस सीनियर मिनिस्टर गोह चोक तोंग ने मोदी से मुलाकात की।

कल दिए गए व्याख्यान में मोदी ने भारत और सिंगापुर के मजबूत रिश्तों के लिए तोंग के योगदान का जिक्र किया था। तोंग सिंगापुर के दूसरे प्रधानमंत्री थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: पीएम मोदी सिंगापुर के राष्ट्रपति से मिले, रक्षा सहित 10 समझौतों पर हस्ताक्षर
Write a comment