1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. जापानी नेताओं से मिले PM मोदी, द्विपक्षीय संबंधों समेत कई मुद्दों पर की बात

जापानी नेताओं से मिले PM मोदी, द्विपक्षीय संबंधों समेत कई मुद्दों पर की बात

उन्होंने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से हुई मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2018 10:23 IST
जापानी नेताओं से मिले PM मोदी, द्विपक्षीय संबंधों समेत कई मुद्दों पर की बात- India TV
जापानी नेताओं से मिले PM मोदी, द्विपक्षीय संबंधों समेत कई मुद्दों पर की बात

तोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के कई नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से हुई मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की। आपको बता दें कि मोदी 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को जापान पहुंचे हैं। इस 2 दिवसीय सम्मेलन में दोनों देशों के संबंधों में प्रगति की समीक्षा होगी और द्विपक्षीय संबंधों के रणनीतिक आयाम को मजबूत बनाने के तौर-तरीकों पर विचार होगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘अपने संबंधों के रणनीतिक आयाम मजबूत कर रहे हैं। जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की।’ मोदी ने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के महासचिव तोशिहीरो निकाई और आर्थिक व्यापार एवं उद्योग मंत्री हीरोशिगे सेको से भी मुलाकात की। उन्होंने भारत में महत्वाकांक्षी पहलों में जापान की ओर से किए गए समर्थन के लिए आभार प्रकट किया।​


कुमार ने ट्वीट किया, ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के महासचिव तोशिहीरो निकाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने उनके विजन और हमारे द्विपक्षीय संबंधों, खासकर भारत में महत्वाकांक्षी पहलों के प्रति उनके समर्थन, को मजबूत करने में उनके अनुभव को सराहा।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि भारत की आर्थिक यात्रा में जापान की भूमिका देश में आ रहे बदलाव से अभिन्न रूप से जुड़ी हुई है। कुमार ने ट्वीट कर मोदी और हीरोशिगे सेको की मुलाकात की भी जानकारी दी और कहा कि दोनों नेताओं ने आर्थिक संबंध बेहतर बनाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की।

इससे पहले, मोदी ने जापान में भारतीय समुदाय के लोगों की एक सभा को संबोधित किया और जापान के कुछ बड़े पूंजीपतियों से भी मुखातिब हुए। उन्होंने जापानी उद्योगपतियों से भारत के साथ करीब से जुड़ने की अपील की। दोनों देशों के शीर्ष उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। 13 वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मोदी शनिवार को यहां पहुंचे। मोदी ने कहा कि बिजनेस लीडर्स फोरम में दिये गए सुझाव वैश्विक मानदंडों को हासिल करने के लिए भारत को प्रेरित करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment