1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चुनाव जीतने पर शेख हसीना को पीएम मोदी ने दी बधाई, चौथी बार बनेंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

चुनाव जीतने पर शेख हसीना को पीएम मोदी ने दी बधाई, चौथी बार बनेंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश आम चुनावों में अवामी लीग की जीत पर शेख हसीना को बधाई दी।

Bhasha Bhasha
Updated on: December 31, 2018 13:22 IST
प्रधानमंत्री...- India TV
Image Source : AP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश आम चुनावों में अवामी लीग की जीत पर शेख हसीना को बधाई दी। (File Photo)

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश आम चुनावों में अवामी लीग की जीत पर शेख हसीना को बधाई दी। अवामी लीग की इस जीत के साथ ही शेख हसीना चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनेंगी। शेख हसीना को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने बांग्लादेश के विकास के लिए भारत के निरंतर समर्थन का भरोसा भी दिया।

चुनाव आयोग द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार हसीना की पार्टी अवामी लीग के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने 300 सदस्यीय संसद में 267 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है। शेख हसीना के प्रेस सचिव एहसानुल करीम ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नतीजे आने के बाद अपनी बांग्लादेशी समकक्ष से टेलीफोन पर बातचीत की। 

करीम के अनुसार, बातचीत के दौरान मोदी ने कहा, ‘‘हसीना की जीत उनके कुशल नेतृत्व में बांग्लादेश के जबर्दस्त विकास को दर्शाती है।’’ प्रेस सचिव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश के विकास के लिए भारत की ओर से निरंतर समर्थन का भरोसा दिया।’’ चुनाव आयोग के अनुसार हसीना के नेतृत्व वाले गठबंधन ने प्रचंड बहुमत से संसदीय चुनावों में जीत हासिल की है। 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत और बांग्लादेश के बीच साझेदारी हसीना के दूरदर्शितापूर्ण नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ती रहेगी। हसीना की जीत पर उन्हें बधाई देने वाले मोदी पहले नेता थे जिसके लिए हसीना ने उन्हें शुक्रिया कहा। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा ‘‘प्रधानमंत्री ने पड़ोसी होने के नाते, क्षेत्रीय विकास, सुरक्षा एवं सहयोग के लिए करीबी साझेदार होने के नाते और भारत की ‘पड़ोस पहले’ की नीति की धुरी होने के नाते बांग्लादेश के लिए नई दिल्ली की प्रतिबद्धता भी दोहराई।’’

मुख्य विपक्षी गठबंधन ने चुनावों को ‘मजाक’ बताकर नतीजे खारिज कर दिए और निष्पक्ष अंतरिम सरकार के तहत फिर से चुनाव कराने की मांग की है। रविवार को मतदान के दौरान हिंसा की घटनाओं में 18 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक लोग जख्मी हुए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment