1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इमरान खान कतर एयरवेज की कमर्शियल फ्लाइट से 3 दिन के अमेरिका दौरे पर रवाना

इमरान खान कतर एयरवेज की कमर्शियल फ्लाइट से 3 दिन के अमेरिका दौरे पर रवाना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार को तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका रवाना। वह 22 जुलाई को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार, खान की यात्रा वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि लाने पर केंद्रित होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 20, 2019 18:54 IST
PM Imran departs for 3-day America trip on commercial Qatar Airways flight- India TV
PM Imran departs for 3-day America trip on commercial Qatar Airways flight

इस्लामाबाद | पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार को कतर एयरवेज की कमर्शियल फ्लाइट यानी वाणिज्यिक उड़ान से तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका रवाना हो गए। व्हाइट हाउस के अनुसार, खान की यात्रा वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि लाने पर केंद्रित होगी। रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान दोनों नेता कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिसमें आतंकवाद, रक्षा, ऊर्जा और व्यापार शामिल हैं। यह बैठक दक्षिण एशिया के माहौल को शांतिपूर्ण बनाने के साथ ही दोनों देशों के बीच स्थायी साझेदारी को भी मजबूत करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, खान के साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक भी गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि यह पहली बार है, जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री अपने शीर्ष पदाधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ बैठक करेंगे।

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि जनरल बाजवा पेंटागन की यात्रा के दौरान अमेरिकी रक्षा सचिव पैट्रिक एम. शनहान, संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ जनरल के चेयरमैन मार्क मिले और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे। पहले ही वाशिंगटन पहुंच चुके पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि खान और ट्रंप के बीच दो अलग-अलग बैठकें होंगी। 

पहली बैठक ओवल कार्यालय में आयोजित होगी, जबकि दूसरी बैठक कैबिनेट कक्ष में होगी।कुरैशी ने कहा, वह विश्व बैंक के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ भी चर्चा करेंगे। इन कार्यक्रमों से अलग पाक प्रधानमंत्री खान वाशिंगटन में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तानी समुदाय को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा खान अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ से मिलने के बाद 23 जुलाई को स्वदेश लौटने से पहले सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी से भी मुलाकात करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment