1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. फिलीपीन में ट्रॉपिकल तूफान में मृतकों की संख्या 133 हुई

फिलीपीन में ट्रॉपिकल तूफान में मृतकों की संख्या 133 हुई

दक्षीण फिलीपीन में आया ट्रॉपिकल तूफान, जान माल का नुकसान

Bhasha Bhasha
Updated on: December 23, 2017 18:46 IST
Philippines- India TV
फिलीपीन की तबाही का नज़ारा

मनीलाः दक्षिणी फिलीपीन में आये ट्रॉपिकल तूफान में मरने वालों की संख्या 133 हो गई है। तूफ़ान के कहर से मिट्टी धंसने के कारण पूरा एक गांव तबाह हो गया। एक अन्य शहर भी इसकी चपेट में आया। स्थानीय पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार मिंडानो द्वीप के तुबोद शहर में अब तक 19 लोगों के मरने की खबर सामने आई है। वहां ट्रॉपिकल तूफान टेंबिन के कारण आई भीषण बाढ़ और मिट्टी धंसने के कारण पूरे एक गांव का वजूद ही खत्म हो गया। तुबोद के पुलिस अधिकारी गैरी परामी ने बताया, “नदी में उफान आया और ज्यादातर घर उसमें बह गए। वहां अब गांव का कोई नामोनिशां नहीं बचा।” परामी ने बताया कि तुबोद के पास स्थित दलामा गांव में शवों की बरामदगी के लिए पुलिस, सैनिकों और स्वयंसेवियों ने फावड़े की मदद से मिट्टी और मलबा हटाने का प्रयास किया। सिविल रक्षा अधिकारी सरीपदगा पाकासुम ने बताया कि बाढ़ के कारण चट्टानें नीचे गिरीं जिससे पियागापो में करीब 40 घर उजड़ गए। इससे कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है।

उन्होंने बताया, “हमने बचावकर्मी वहां भेजे हैं लेकिन चट्टानों के कारण उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिल पा रही है।” फिलीपीन को औसतन हर साल 20 बड़े तूफानों का सामना करना पड़ता है। लेकिन दो करोड़ लोगों की जनसंख्या वाला मिंदानो इन तूफानों से बमुश्किल ही प्रभावित होता है। पाकासुम ने बताया कि लनाओ डेल सर प्रांत में बाढ़ के कारण आठ अन्य लोगों की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि बुकिदनोन और जामबोआंगा सिबुगे प्रांतों के तीन-तीन लोग भूस्खलन के कारण मारे गए और इलिगान शहर में भी एक की मौत की खबर सामने आई है। उन्होंने बताया कि चार लोग लापता हैं और 12,000 से ज्यादा लोगों को घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। टेंबिन से एक हफ्ते पहले ही ट्रॉपिकल तूफान काई टक ने मध्य फिलीपीन में भयंकर तबाही मचाई थी जिसमें 54 लोगों की मौत हो गई थी और 24 लोग लापता हो गए थे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13