1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ‘स्वाइन फीवर’ की पुष्टि के बाद फिलीपींस में मार डाले गए 7,000 से ज्यादा सुअर

‘स्वाइन फीवर’ की पुष्टि के बाद फिलीपींस में मार डाले गए 7,000 से ज्यादा सुअर

कृषि मंत्री विलियम डार ने सोमवार को कहा कि ब्रिटिश प्रयोगशाला भेजे गए रक्त के 20 में से 16 नमूनों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2019 11:58 IST
Philippines confirms African swine fever, culls 7000 pigs | AP - India TV
Philippines confirms African swine fever, culls 7000 pigs | AP 

मनीला: फिलीपींस में इस समय अफ्रीकन स्वाइन फीवर की वजह से बड़ी संख्या में सुअर मारे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूके की एक प्रयोगशाला में हुए परीक्षण के बाद कम से कम 7 गांवों में सुअरों के ‘स्वाइन फीवर’ की वजह से मरने की पुष्टि हुई है। ये सारे गांव देश की राजधानी मनीला के पास स्थित हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि संक्रामक रोग आगे नहीं फैले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक बहु-एजेंसी निकाय का गठन किया जाएगा। राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने निकाय के गठन की इजाजत दे दी है।​

कृषि मंत्री विलियम डार ने सोमवार को कहा कि ब्रिटिश प्रयोगशाला भेजे गए रक्त के 20 में से 16 नमूनों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। हालांकि वायरस कितना शक्तिशाली है इसका पता लगाने के लिए कुछ और परीक्षण किए जाने हैं। वायरल संक्रमण की चपेट में आने से दो प्रांतों के गांवों में 7,000 से अधिक सुअरों को मारा गया है। माना जा रहा है कि यह वायरस विदेशों से मंगवाए गए सुअर के मांस के साथ फिलीपींस पहुंचा है। बड़ी संख्या में सुअरों की मौत के बाद फिलीपींस की सरकार ने जांच के आदेश दिए थे।

विलियम डार ने कहा कि अभी यह महामारी नहीं बना है लेकिन कुछ नए इलाकों में इसके फैलने की खबरें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह देखना अभी बाकी है कि यह वायरस कितनी तेजी से फैल सकता है। आपको बता दें कि फिलीपींस ने जुलाई में जर्मनी से सुअर के मांस के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। फिलीपींस ने फूड सेफ्टी की अपनी चिंताओं के चलते यह कदम उठाया था। यूरोप से सुअर का मांस निर्यात करने के मामले में फिलीपींस चौथे नंबर पर है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13