1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत के NSG में शामिल होने का विरोध नहीं: पाकिस्तान

भारत के NSG में शामिल होने का विरोध नहीं: पाकिस्तान

इस्लामाबाद: अपने रुख में बड़ा परिवर्तन करते हुए पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने परमाणु आपूतिकर्ता समूह (NSG) के देशों से अपील की है कि वह समूह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान और

Agency [Updated:23 Jun 2016, 9:28 PM IST]
nsg- India TV
nsg

इस्लामाबाद: अपने रुख में बड़ा परिवर्तन करते हुए पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने परमाणु आपूतिकर्ता समूह (NSG) के देशों से अपील की है कि वह समूह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान और भारत दोनों के आवेदनों पर विचार करें। पाकिस्तान का कहना है कि इस क्षेत्र की सामरिक स्थिरता को ध्यान में रखते हुए भारत और पाकिस्तान को एक साथ एनएसजी का सदस्य बनाया जाना चाहिए और बराबरी का व्यवहार करना चाहिए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने पाकिस्तान द्वारा भारत की एनएसजी सदस्यता के विरोध में लॉबिंग करने को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में कहा, "विदेश मंत्रालय ने एनएसजी से गुजारिश की है कि वह पाकिस्तान और भारत की सदस्यता के आवेदन को इस क्षेत्र की सामरिक स्थिरता को ध्यान में रखते हुए साथ-साथ मंजूर करे।"

उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने एसएसजी सदस्यों से यह भी गुजारिश की है कि 'पाकिस्तान और भारत की सदस्यता को लेकर एक निष्पक्ष दृष्टिकोण बनाया जाए।' उन्होंने कहा, "हमारा यह लगातार रुख है कि गैर एनएसजी देशों की एनएसजी सदस्यता के लिए एक एकल, समरूप, गैर भेदभावपूर्ण और उचित मापदंड का पालन किया जाए।"

उनका यह बयान पाकिस्तान के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के मंगलवार पाकिस्तानी संसद में दिए गए बयान के उलट है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान एनएसजी में भारत को शामिल करने से 'रोकने के सफल प्रयास' में जुटा है।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत 48 देशों के इस संगठन में पाकिस्तान को शामिल करने का विरोध नहीं करेगा। भारत और पाकिस्तान, दोनों ने ही एनएसजी सदस्यता के लिए आवेदन किया है और दोनों सदस्य देशों से समर्थन की लॉबिंग कर रहे हैं। पाकिस्तान का हर हाल में साथ देने वाला दोस्त चीन लगातार एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत का विरोध कर रहा है, लेकिन पाकिस्तान को शामिल करने का समर्थन कर रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: भारत के NSG में शामिल होने का विरोध नहीं: पाकिस्तान
Write a comment