1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: चुनाव आयोग ने की घोषणा, 4 सितंबर को देश में होंगे राष्ट्रपति चुनाव

पाकिस्तान: चुनाव आयोग ने की घोषणा, 4 सितंबर को देश में होंगे राष्ट्रपति चुनाव

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने गुरुवार को देश में 4 सितंबर को राष्ट्रपति पद का चुनाव कराए जाने की घोषणा की है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:16 Aug 2018, 4:30 PM IST]
Mamnoon Hussain | AP- India TV
Mamnoon Hussain | AP

इस्लामाबाद: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने गुरुवार को देश में 4 सितंबर को राष्ट्रपति पद का चुनाव कराए जाने की घोषणा की है। देश के वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का 5 साल का कार्यकाल 9 सितंबर को समाप्त होने जा रहा है। चुनाव आयोग द्वारा जारी समय-सारणी में, राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र को इस्लामाबाद और चार प्रांतों में 27 अगस्त से पहले पीठासीन अधिकारियों के समक्ष भरा जा सकता है। संसद और 4 प्रांतीय असेंबलियों के सदस्यों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के राष्ट्रपति को चुना जाता है।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने चुनाव कार्यक्रम जारी करते हुए बताया,‘राष्ट्रपति चुनाव 04 सितंबर को कराया जाएगा।’ इसमें कहा गया है कि उम्मीदवार 27 अगस्त तक नामांकन दाखिल कर सकते है, जबकि नामांकन पत्र की जांच 29 अगस्त को की जाएगी। नामांकन पत्र 30 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक वापस लिया जा सकेगा। वैध उम्मीदवारों की सूची उसी दिन अपराह्न् एक बजे जारी की जाएगी।

राष्ट्रपति पद के लिए नेशनल एसेंबली और चार प्रांतीय विधानसभा क्षेत्रों में मतदान 4 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। आपको बता दें कि ममनून हुसैन को सितंबर 2013 में राष्ट्रपति चुना गया था। वह पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के उम्मीदवार थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Pakistan to hold presidential elections on 4 September
Write a comment