1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सिंधु संधि को लेकर पाकिस्तान ने वर्ल्ड बैंक का रूख किया

सिंधु संधि को लेकर पाकिस्तान ने वर्ल्ड बैंक का रूख किया

भारत की ओर से 56 साल पुरानी सिंधु जल संधि को रद्द किए जाने के कयासों के बीच पाकिस्तान ने आज विश्व बैंक का रूख किया जहां वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस मामले को उठाया।

Bhasha [Published on:28 Sep 2016, 7:37 AM IST]
सिंधु संधि को लेकर...- India TV
सिंधु संधि को लेकर पाकिस्तान ने वर्ल्ड बैंक का रूख किया

इस्लामाबाद: भारत की ओर से 56 साल पुरानी सिंधु जल संधि को रद्द किए जाने के कयासों के बीच पाकिस्तान ने आज विश्व बैंक का रूख किया जहां वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस मामले को उठाया। समाचार चैनल जियो न्यूज के अनुसार पाकिस्तान के एटॉर्नी जनरल अश्तर औसाफ अली के नेतृत्व वाले पाकिस्तान सरकार के शिष्टमंडल ने वाशिंगटन डीसी स्थित विश्व बैंक मुख्यालय में विश्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और सिंधु जल संधि-1960 के संदर्भ में मध्यस्थता के पाकिस्तानी आग्रह से जुड़े मामलों पर चर्चा की।

चैनल की रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत का भी रूख किया है, हालांकि उसने इस बारे में ब्यौरा नहीं दिया।

बीते 19 अगस्त को पाकिस्तान ने भारत से औपचारिक रूप से आग्रह किया था कि वह नीलम और चेनाब नदियों पर पनबिजली संयंत्रों के निर्माण से जुड़े विवादों का समाधान करे। वह मामले को अध्यस्थता अदालत के पास ले गया था।

जिम योंग किम फिर बने वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष

विश्व बैंक के बोर्ड ने जिम योंग किम को दूसरे कार्यकाल के लिए अध्यक्ष नियुक्त करने पर सर्वसम्मति से सहमति जताई है। बैंक के बोर्ड ने किम के रिकॉर्ड का पुरजोर समर्थन किया और कहा कि किम के अध्यक्ष रहते प्रशासनिक लागत में 40 करोड़ डॉलर तक की कमी आई है।

साल 2012 में किम पहली बार अध्यक्ष के लिए नामित हुए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: pakistan takes indus water treaty to world bank
Write a comment