1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: हेलमेट न पहनने पर किया सिख युवक का चालान, बाद में मांगनी पड़ी माफी

पाकिस्तान: हेलमेट न पहनने पर किया सिख युवक का चालान, बाद में मांगनी पड़ी माफी

पाकिस्तान के पेशावर में हेलमेट न पहनने पर एक सिख मोटरसाइकिल सवार का चालान कर दिया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 24, 2019 9:50 IST
Manmeet Singh | Facebook- India TV
Manmeet Singh | Facebook

पेशावर: पाकिस्तान के पेशावर में हेलमेट न पहनने पर एक सिख मोटरसाइकिल सवार का चालान कर दिया गया। बाद में जब इस मामले पर विवाद पढ़ गया तो ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को सिख समुदाय से माफी मांगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रैफिक वॉर्डन ने हेलमेट नहीं पहनने पर मोटरसाइकिल चला रहे मनमीत सिंह नाम के एक सिख युवक का मंगलवार को चालान काट दिया था। इस मामले पर विवाद बढ़ा तो ट्रैफिक पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि वॉर्डन ने ‘गलती से’ चालान काट दिया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनमीत पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया गया था। पेशावर के एसएसपी ट्रैफिक काशिफ जुल्फिकार ने इस मामले पर बोलते हुए कहा कि जिस वॉर्डन ने मनमीत का चालान काटा उसे नहीं पता था कि सिख समुदाय के लोगों को हेलमेट पहनने से छूट मिली हुई है। वहीं, ट्रैफिक पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि सिख समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मामले से अधिकारियों को अवगत कराया था। इसके बाद उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से माफी मांगी। 

प्रवक्ता ने बताया कि सिखों को मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट पहनने से छूट है। इस घटना के बाद पेशावर के सभी ट्रैफिक वॉर्डनों को लिखित रूप में यह निर्देश दिया जाएगा कि सिखों की धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करें और हेलमेट न पहनने पर उनका चालान न काटें। पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में प्रांतीय विधानपालिका के इस मामले पर बहस करने की संभावना है। आपको बता दें कि खैबर पख्तूनख्वा में कुल मिलाकर लगभग 60 हजार सिख रहते हैं, जिनमें से 15 हजार अकेले पेशावर में रहते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019