1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची भारत के साथ साझा की

पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची भारत के साथ साझा की

पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते के प्रावधानों के तहत अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची मंगलवार को भारत के साथ साझा की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:01 Jan 2019, 2:16 PM IST]
Pakistan shares with India list of nuclear installations- India TV
Pakistan shares with India list of nuclear installations

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते के प्रावधानों के तहत अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची मंगलवार को भारत के साथ साझा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले पर प्रतिबंध संबंधी समझौते के अनुच्छेद-2 के तहत यह सूची साझा की गई है। दोनों देशों के बीच यह समझौता 31 दिसंबर, 1988 को हुआ था।

Related Stories

बयान के अनुसार, ‘‘विदेश मंत्रालय के कार्यालय में भारतीय उच्चायोग के प्रतिनिधि को पाकिस्तान में मौजूद परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे आधिकारिक तौर पर सौंपी गई।’

इस बयान के अनुसार, नयी दिल्ली में भारत के विदेश मंत्रालय ने भारतीय परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सुबह साढे़ दस बजे पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रतिनिधि को सौंपी। 31 दिसंबर 1988 में हुआ यह समझौता 27 जनवरी, 1991 से प्रभावी हुआ। इसके तहत दोनों देश अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह एक जनवरी, 1992 से लगातार हो रहा है।’’ दोनों देशों के रिश्तों में उतार चढ़ाव के बावजूद सूची के आदान प्रदान का सिलसिला जारी है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019