1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाक को भारत में चुनाव नतीजों का इंतजार, भारतीय विमानों के लिए 30 मई तक बंद रखेगा हवाई क्षेत्र

पाक को भारत में चुनाव नतीजों का इंतजार, भारतीय विमानों के लिए 30 मई तक बंद रखेगा हवाई क्षेत्र

पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए उसके हवाई क्षेत्र पर लगे प्रतिबंध को 30 मई तक नहीं हटाने का बुधवार को निर्णय लिया क्योंकि इस्लामाबाद को भारत में लोकसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार है।

PTI PTI
Published on: May 15, 2019 19:13 IST
Pakistan PM Imran Khan- India TV
Pakistan PM Imran Khan

लाहौर: पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए उसके हवाई क्षेत्र पर लगे प्रतिबंध को 30 मई तक नहीं हटाने का बुधवार को निर्णय लिया क्योंकि इस्लामाबाद को भारत में लोकसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार है। पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था। हालांकि, पाकिस्तान ने 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर सभी उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था।

बैठक के बाद एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘‘रक्षा और विमानन मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारियों ने बुधवार को भारतीय उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने पर पुनर्विचार करने के लिए एक बैठक आयोजित की। उन्होंने फैसला किया कि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में 30 मई तक भारतीय उड़ानों के लिए प्रतिबंध जारी रहेगा।’’ अधिकारी ने कहा कि सरकार अब भारतीय उड़ानों के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध हटाने के लिए 30 मई को विचार करेगी।

पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने इस सप्ताह की शुरूआत में कहा था कि भारत में चुनाव की समाप्ति तक यथास्थिति बनी रहेगी। चौधरी ने कहा, ‘‘भारत में चुनाव समाप्त होने तक यथास्थिति बनी रहेगी। मुझे चुनाव खत्म होने और एक नई सरकार बनने तक पाकिस्तान और भारत के संबंधों में कोई सुधार नहीं दिखता है। मेरा मानना है कि एक-दूसरे के हवाई क्षेत्र में प्रतिबंध भारतीय चुनावों की समाप्ति तक जारी रहेगा।’’

भारत द्वारा अपने हवाई क्षेत्र पर उड़ान प्रतिबंध के कारण, पाकिस्तान ने बैंकॉक, कुआलालंपुर के लिए अपने संचालन को बंद कर दिया है, जिससे प्रति दिन लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) कुआलालंपुर के लिए चार उड़ानें दो बैंकॉक और दो नई दिल्ली के लिए संचालित करता था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13