1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इमरान खान ने माना, कश्मीर मामले पर पाकिस्तान का साथ नहीं दे रहे दुनिया के देश

इमरान खान ने माना, कश्मीर मामले पर पाकिस्तान का साथ नहीं दे रहे दुनिया के देश

कश्मीर मामले में दुनिया में अलग-थलग पड़ चुके पाकिस्तान की बेचैनी को प्रधानमंत्री इमरान खान ने शब्दों में व्यक्त किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2019 8:38 IST
Pakistan PM Imran Khan criticizes world community for silence over Kashmir issue- India TV
Pakistan PM Imran Khan | AP

इस्लामाबाद: कश्मीर मामले में दुनिया में अलग-थलग पड़ चुके पाकिस्तान की बेचैनी को प्रधानमंत्री इमरान खान ने शब्दों में व्यक्त किया है। इसके साथ ही इमरान खान ने यह भी स्वीकार कर लिया है कि दुनिया इस मामले में उनकी बातें नहीं सुन रही है। उन्होंने कहा है कि उन्हें अफसोस है कि कश्मीर मामले में दुनिया खामोश है। कश्मीरियों के साथ 'एकजुटता' दिखाने के लिए पाकिस्तान में शुक्रवार को दोपहर के समय आधे घंटे का 'कश्मीर ऑवर' मनाया गया था। एक प्रदर्शन का नेतृत्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद राजधानी इस्लामाबाद में किया। 

इमरान खान ने फिर खेला सांप्रदायिक कार्ड

इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने कश्मीर मामले में दुनिया की 'खामोशी' पर सवाल उठाया और अपने चिर परिचित सांप्रदायिक एजेंडे के तहत दुनिया की खामोशी को धर्म से जोड़ दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान ने कहा कि अगर कश्मीर के लोग मुसलमान नहीं होते तो दुनिया वहां हो रहे 'जुल्म' पर बोलती। उन्होंने कहा, ‘अफसोस से कह रहा हूं कि जब मुसलमानों पर जुल्म होता है तो संयुक्त राष्ट्र खामोश रहता है, दुनिया खामोश रहती है।’ इमरान ने कहा कि उन्होंने 'अमेरिकी राष्ट्रपति, यूरोपीय और मुस्लिम देशों के शासकों से कह दिया है कि अगर मोदी के खिलाफ खड़े नहीं हुए तो असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा।'

Pakistan PM Imran Khan criticizes world community for silence over Kashmir issue

कश्मीरियों के साथ 'एकजुटता' दिखाने के लिए पाकिस्तान में आयोजित एक जलसे में इमरान खान। AP

दुनिया में पाकिस्तान को नहीं मिला समर्थन
गौरतलब है कि पाकिस्तानी शासकों ने कश्मीर पर दुनिया को अपने तर्को से संतुष्ट करने की कोशिश की लेकिन वे नाकाम रहे। तमाम देशों ने उनसे साफ कर दिया कि कश्मीर का मामला भारत और पाकिस्तान का आपसी मामला है और इसे द्विपक्षीय आधार पर निपटाना चाहिए। रूस जैसे कई प्रमुख देशों ने साफ कर दिया कि कश्मीर का मामला भारत का आंतरिक मामला है। इसमें किसी को दखल नहीं देना चाहिए। लेकिन, इमरान साफ शब्दों में कही गई इन बातों को 'खामोशी' के रूप में प्रचारित कर रहे हैं।

मोदी और RSS पर लगाया फासीवादी होने का आरोप
इमरान हाल के दिनों में जो कहते रहे हैं, उन्होंने उसी को फिर से कहा। उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर फासीवादी होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि RSS की विचारधारा आज भारत की शासक है जो 'न धर्मनिरपेक्षता को मानती है और न ही भारतीय संविधान को। आरएसएस का गठन मुसलमानों से नफरत पर आधारित है।' इमरान ने कहा, ‘हमें मालूम है कि वे (भारत) आजाद कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) में कुछ न कुछ करेंगे। मैं नरेंद्र मोदी के लिए स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि अगर आजाद कश्मीर में कुछ किया तो हम ईंट का जवाब पत्थर से देंगे।’ (IANS)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban