1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान 19 वें दक्षेस सम्मेलन की मेजबानी के लिए है तैयार: विदेश सचिव जनजुआ

पाकिस्तान 19 वें सार्क सम्मेलन की मेजबानी के लिए है तैयार: विदेश सचिव जनजुआ

पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जनजुआ ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश दक्षेस के 19 वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 07, 2018 21:33 IST
Pakistan, 19th SAARC Summit- India TV
Pakistan is ready to host 19th SAARC Summit, says Foreign Secretary Tehmina Janjua

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जनजुआ ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश दक्षेस के 19 वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है। दो साल पहले इसे स्थगित कर दिया गया था क्योंकि भारत ने जबर्दस्त आतंकवादी हमले के बाद उसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। तहमीना ने 34वां दक्षेस चार्टर दिवस मनाने के लिए दक्षेस मध्यस्थता परिषद एवं दक्षेस ऊर्जा केंद्र के साथ मिलकर विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किए गए एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही।

Related Stories

उन्होंने कहा कि स्थाई सदस्य होने के नाते पाकिस्तान दक्षेस चार्टर के सिद्धांतों पर दृढ़तापूर्वक बना हुआ है। सदस्य देशों के बीच संप्रभु समानता और परस्पर सम्मान के सिद्धांतों का पालन करके ही दक्षेस समृद्ध एवं विकसित दक्षिण एशियाई क्षेत्र के प्रत्याशित लक्ष्य को हासिल कर सकता है। उल्लेखनीय है कि 2016 का दक्षेस शिखर सम्मेलन नवंबर में इस्लामाबाद में होना था लेकिन उसी साल सितंबर में जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना के एक शिविर पर आतंकवादी हमला होने के बाद भारत ने तत्कालीन स्थितियों के कारण सम्मेलन में हिस्सा लेने में असमर्थता प्रकट की थी। बाद में बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। उसके बाद सम्मेलन स्थगित कर दिया गया।

पिछले महीने पाकिस्तान ने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षेस सम्मेलन के लिए निमंत्रित करेगा। लेकिन भारत ने कहा कि जब तक पाकिस्तान अपने देश में आतंकवादी गतिविधियों पर रोक नहीं लगाता तब तक कोई बातचीत नहीं होगी और न ही दक्षेस में वह हिस्सा लेगा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: पाकिस्तान 19 वें दक्षेस सम्मेलन की मेजबानी के लिए है तैयार: विदेश सचिव जनजुआ
Write a comment
ipl-2019