1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: इमरान खान की पार्टी को मिलीं 33 आरक्षित सीटें, कुल सीटों की संख्या 158 हुई

पाकिस्तान: इमरान खान की पार्टी को मिलीं 33 आरक्षित सीटें, कुल सीटों की संख्या 158 हुई

पाकिस्तान आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को 33 आरक्षित सीटें मिली हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2018 16:22 IST
Pakistan: Imran Khan's party bags 33 reserved seats, PTI tally stands at 158 in NA- India TV
Pakistan: Imran Khan's party bags 33 reserved seats, PTI tally stands at 158 in NA

इस्लामाबाद: पाकिस्तान आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को 33 आरक्षित सीटें मिली हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग ने इमरान की पार्टी PTI को महिलाओं की 28 और गैर मुसलमानों की 5 आरक्षित सीटें आवंटित की हैं। इसके साथ ही अब नेशनल असेंबली में पार्टी की कुल सीटें 158 हो गईं जो आम बहुमत से केवल 14 कम हैं। आपको बता दें कि इमरान खान आगामी 18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शनिवार को निर्वाचित सदस्यों की अंतिम संख्या के आधार पर पार्टियों को आरक्षित सीटें आवंटित कीं। नेशनल असेंबली में महिलाओं के लिए 60 जबकि अल्पसंख्यकों के लिए 10 सीटें आरक्षित हैं। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, भावी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को पंजाब प्रांत से महिलाओं के लिए आरक्षित 16, सिंध से 4, खैबर पख्तूनख्वा से 7 और बलूचिस्तान से एक सीट दी गई है। इसके असावा पार्टी को अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 सीटों में से आधी यानी 5 सीटें दी गई हैं। 

दूसरी तरफ नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) को अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों में से 2, बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को 2 और मजलिस-ए-अमल (MMA) को एक सीट दी गई है। PTI आम बहुमत से 14 सीटें पीछे हैं। उसे सदन में बहुमत साबित करने के लिए छोटे दलों पर निर्भर करना होगा। पार्टी पहले ही 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में आम बहुमत के लिए 172 का जादुई आंकड़ा पार करने का दावा कर चुकी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment