1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और बेटी मरियम लाहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और बेटी मरियम लाहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ लंदन से पाकिस्तान पहुंच चुके हैं। लाहौर एयरपोर्ट उन्हें गिऱफ्तार कर लिया गया।

Edited by: India TV News Desk [Updated:13 Jul 2018, 9:55 PM IST]
Nawaz Sharif with daughter - India TV
Nawaz Sharif with daughter 

नई दिल्ली:  भ्रष्टाचार के मामले में 10 साल की सजा पाए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पाकिस्तान लौटते ही लाहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया। नवाज की बेटी मरियम को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। गिरफ्तारी को देखते हुए नवाज की पार्टी के हजारों कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं। मीडिया में सामने आ रही जानकारी के अनुसार करीब 10 सुरक्षा बल के जवान पूरे शहर में किसी भी प्रकार की हिंसा रोकने के लिए तैनात किए हैं। नवाज के साथ उनकी बेटी मरियम भी हैं जिन्हें 7 साल की सजा सुनाई गई है। 

लंदन से लौटते समय नवाज की फ्लाइट अबुधाबी रुकी थी। यहां उनकी फ्लाइट करीब 2 घंटे लेट हो गई। नवाज ने यहां से अपनी बेटी के साथ एक बेहद इमोशनल वीडियो मैसेज रिकॉर्ड भी किया। अबु धाबी हवाई अड्डे के लाउंज में इंतजार कर रहे शरीफ ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें हैरत हो रही है कि ‘‘ कभी देर नहीं होने वाली ’’ उड़ान में आज देरी हो रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे ‘‘ सोचें कि इस उड़ान में कौन देरी कर रहा है और क्यों कर रहा है। ’’ 

यह पूछे जाने पर कि क्या वह मानते हैं कि ऐसे ‘‘ तनाव ’’ भरे माहौल में पाकिस्तान लौटना सही विचार है , इस पर शरीफ ने कहा कि वह जानते हैं कि देश के हालात कैसे हैं। शरीफ ने कहा , ‘‘ मैं जानता हूं कि मुझे 10 साल की सजा दी गई है और मरियम को सात साल की जेल की सजा हुई है , लेकिन हम इसलिए लौट रहे हैं क्योंकि देश की किस्मत बदलने की जरूरत है - हमें इसे बदलने की जरूरत है। मीडिया को भी बहादुरी दिखाने और अपना रुख तय करने की जरूरत है। ’’  उम्मीद जताई जा रही है कि उन्हें लाहौर ऐयरपोर्ट पर उतरते ही गिरफ्तार  कर लिया जाएगा जहां से उन्हें इस्लामाबाद हेलीकॉप्टर से ले जाया जाएगा। जिसके बाद उन्हें रावलपिंडी की आदियाला जेल में भेजा जाना है। शरीफ के दमाद भी भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में एक साल की सजा में जेल काट रहे हैं।

 

फ्लाइट से नवाज ने दिया इमोशनल मेसेज

वहीं, नवाज शरीफ ने इस मामले पर इमोशनल कार्ड खेलने की कोशिश की है। उनकी बेटी मरियम नवाज ने अपने पिता के संदेश वाला वीडियो ट्वीट किया है। इस वीडियो में नवाज कह रहे हैं, 'जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था, वह मैंने कर दिया है। मुझे मालूम है कि लाहौर पहुंचते ही मुझे जेल भेज दिया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी कौम को मैं बताना चाहता हूं कि यह सब मैं आप के लिए कर रहा हूं। यह कुर्बानी मैं आपकी नस्ल के लिए दे रहा हूं। लिहाजा मेरा भरपूर साथ दें।'

एयरपोर्ट पर  गिरफ्तारी
वहीं, भ्रष्टाचार विरोधी विभाग के चैयरमेन जुनैद इकबाल ने कहा, एयरपोर्ट पहुंचने पर दोनों की गिरफ्तारी के संबंध में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। इस संबंध में 16 लोगों की एक टीम का गठन किया गया है, जो उन्हें गिरफ्तार करेगी और कार्ट में पेश करने के बाद रावलपिंडी की आदियाला जेल लेकर जाएगी। पनामा पेपर लीक खुलासा में नवाज शरीफ के परिवार पर आरोप लेगे थे कि उन्होनें लंदन में गैर-कानूनी तरीके से जमीनें खरीदी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जुलाई में नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था।

25 जुलाई को पाकिस्तान में चुनाव
पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव होने है, उससे पहले नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने से राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है। नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज ने ट्विटर पर लिखा कि शरीफ ने वापस पाकिस्तान लौटने का जो वादा लोगों से किया था, वो उसे निभा रहे है, नवाज जानते है कि वापस आने पर उन्हें जेल में डाल दिया जाएगा।  इस पूरे मामले का असर पाकिस्तान के चुनाव पर भी होगा। तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान को इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा। शरीफ के खिलाफ याचिका देने वालों में एक इमरान खान भी थे। 

इन मामलों में फंसी है शरीफ फैमिली
नवाज शरीफ परिवार पर अल-अज़ीज़िया स्टील मिल्स और प्रमुख निवेश के संबंधित दो और भ्रष्टाचार के मुकदमे चल रहे है, जिसमें उनपर मनी लॉन्ड्रिंग, कर चोरी और संपत्ति छुपाने के आरोप है। नवाज शरीफ के अलावा कोर्ट ने उनकी बेटी मरियम और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) सफदर को गैर-कानूनी संपत्ति मामले में सजा सुनाई है। नवाज शरीफ के लंदन के सबसे महंगे इलाकों में से एक मेफेयर में 4 अपार्टमेंट है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और बेटी मरियम लाहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार
Write a comment