1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. कुरैशी ने कहा, करतारपुर चीफ गेस्ट बनकर नहीं बल्कि आम नागरिक की तरह आएंगे मनमोहन

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन सिंह

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शामिल होने को लेकर पाकिस्तान सरकार की तरफ से बेहद महत्वपूर्ण बयान आया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 20, 2019 14:23 IST
Manmohan Singh and Shah Mahmood Qureshi- India TV
Pakistan FM Shah Mahmood Qureshi claims Manmohan Singh accepted Kartarpur Corridor opening invite | AP File

इस्लामाबाद: करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शामिल होने को लेकर पाकिस्तान सरकार की तरफ से बेहद महत्वपूर्ण बयान आया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह 9 नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में एक आम आदमी की तरह शामिल होंगे। पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, कुरैशी ने अपने गृहनगर मुल्तान में शनिवार को पत्रकारों से कहा कि मनमोहन ने उनका न्योता स्वीकार कर लिया है।

कुरैशी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मनमोहन उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के बजाय आम आदमी की तरह शामिल होंगे। कुरैशी ने कहा, ‘हम आम आदम के तौर पर भी उनके शामिल होने का स्वागत करते हैं।’ आपको बता दें कि प्रस्तावित गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार सहिब को भारत के पंजाब प्रांत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा और इस गलियारे में भारतीय श्रद्धालुओं को बिना वीजा आने जाने की अनुमति होगी, लेकिन उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए परमिट लेना होगा। 

आपको बता दें कि इसकी स्थापना स्वयं सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक देवजी ने 1522 में की थी। पाकिस्तान, भारतीय सीमा से करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारा बना रहा है जबकि बाकी के हिस्से, सीमा से पंजाब के डेरा बाबा नानक तक के गलियारे का निर्माण भारत कर रहा है। कुरैशी ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान के हिस्से वाले गलियारे का उद्घाटन करेंगे जिससे रोजाना 5,000 भारतीय श्रद्धालुओं को पवित्र स्थल के दर्शन करने की सुविधा मिलेगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13