1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: आत्मघाती हमले में 3 चीनी नागरिकों समेत 5 घायल, BLA ने ली जिम्मेदारी

पाकिस्तान: आत्मघाती हमले में 3 चीनी नागरिकों समेत 5 घायल, BLA ने ली जिम्मेदारी

पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में हुए एक आत्मघाती हमले में 3 चीनी नागरिक और 2 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 11, 2018 16:36 IST
Pakistan: Five wounded in attack on bus ferrying Chinese workers | AP Representational- India TV
Pakistan: Five wounded in attack on bus ferrying Chinese workers | AP Representational

क्वेटा: पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में हुए एक आत्मघाती हमले में 3 चीनी नागरिक और 2 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आत्मघाती हमलावर ने ईरान निर्मित पिक-अप ट्रक विदेशी नागरिकों को ले जा रही बस में भिड़ा दिया। ये लोग बस में सवार होकर पाकिस्तान की ईरान और अफगानिस्तान सीमा के नजदीक स्थित डलबैंडिन में ‘साइनडक कॉपर-गोल्ड माइन’ जा रहे थे। गौरतलब है कि सैकड़ों चीनी नागरिक ब्लूचिस्तान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं।

सोने और तांबे की खान में काम करते हैं चीनी नागरिक

नाम जाहिर ना करने की शर्त पर एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हमलावर ने ईरानी कंपनी का एक पिक-अप ट्रक इस्तेमाल किया, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर तेल ले जाने के लिए किया जाता है। हमले में ट्रक पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया जबकि बस भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है।’ हमले में 3 चीनी नागरिक और फ्रंटियर कॉन्स्टुबलरी के दो कर्मी घायल हो गए, जो विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए तैनात थे। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर जांच शुरू कर दी है। चीनी नागरिक सोने और तांबे की खान में काम करते थे।

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने ली जिम्मेदारी
देश में 25 जुलाई को हुए चुनावों के बाद हुआ यह पहला हमला है। इस हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने ली है। BLA ने कहा है कि उन्होंने चीनी इंजीनियरों को ले जा रही बस को निशाना बनाया, क्योंकि वे उनके इलाके से सोना निकालकर ले जा रहे हैं। आपको बता दें कि बलूचिस्तान में इस समय पाकिस्तान और बलोच लड़ाकों के बीच वर्चस्व की जंग चल रही है। इसके चलते बीएलए के सदस्य अक्सर पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों और चीनी नागरिकों को निशाना बनाते रहते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment