1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सता रहा है भारतीय पनडुब्बियों के हमले का खौफ? पाकिस्तानी नेवी ने लगाया यह बड़ा आरोप

सता रहा है भारतीय पनडुब्बियों के हमले का खौफ? पाकिस्तानी नेवी ने लगाया यह बड़ा आरोप

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की बालाकोट की गई एयरस्ट्राइक का खौफ पाकिस्तान के सिर पर अभी भी सवार है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 05, 2019 14:47 IST
Pakistan claims Indian submarine detected in its waters | Pixabay Representational- India TV
Image Source : PIXABAY Pakistan claims Indian submarine detected in its waters | प्रतीकात्मक तस्वीर

कराची: पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की बालाकोट की गई एयरस्ट्राइक का खौफ पाकिस्तान के सिर पर अभी भी सवार है। यही वजह है कि वह भारत पर रोज नए-नए आरोप लगा रहा है। दोनों देशों के बीच उपजे तनाव के बीच पाकिस्तानी नौसेना ने मंगलवार को दावा किया कि उसने अपने देश के जलक्षेत्र में घुसने की एक भारतीय पनडुब्बी की कोशिश को नाकाम कर दिया। पाकिस्तान की नौसेना ने मीडिया के साथ एक फुटेज भी साझा की जिसे उसने ‘असली’ बताया। इस तस्वीर में दिखाया गया है कि फुटेज 4 मार्च को रात 8 बजकर 35 मिनट पर बनाई गई।

इस संबंध में एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, ‘पाकिस्तानी नौसेना ने पनडुब्बी को पीछे हटाने के लिए विशेष कौशल का प्रयोग किया और उसे पाकिस्तानी जलक्षेत्र में प्रवेश से रोकने में सफलता पाई। पाकिस्तान की शांति की नीति के मद्दनेजर भारतीय पनडुब्बी को निशाना नहीं बनाया गया।’ उन्होंने कहा कि भारत को इस घटना से सीख लेनी चाहिए और ‘शांति की ओर आगे बढ़ना चाहिए।’ नौसेना ने कहा, ‘पाकिस्तानी नौसेना अपने जलक्षेत्र की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर है और किसी भी प्रकार की आक्रामकता का पूरी ताकत के साथ जवाब देने में सक्षम है।’

नौसेना ने दावा किया कि यह नवंबर 2016 के बाद से दूसरा ऐसा मामला है जब उसने भारतीय नौसेना को पाकिस्तान के जलक्षेत्र में प्रवेश की कोशिश करते पकड़ा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले 2016 में पाकिस्तान ने भारतीय पनडुब्बी को देश के जलक्षेत्र में प्रवेश करने से सफलतापूर्वक रोका था। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के भीतर बालाकोट में जैश के शिविर को निशाना बनाया था।

इसके अगले दिन पाकिस्तान और भारत के बीच हवाई संघर्ष में मिग 21 गिर गया था और उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया था। उन्हें शुक्रवार को भारत को सौंपा गया था। वर्तमान ने हिरासत में जाने से पहले अपने मिग 21 से पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13