1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाक ने भारत पर लगाया आरोप, सिख श्रद्धालुओं को लाने जा रही ट्रेन को सीमा पार करने की नहीं दी इजाजत

पाक ने भारत पर लगाया आरोप, सिख श्रद्धालुओं को लाने जा रही ट्रेन को सीमा पार करने की नहीं दी इजाजत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाओं के बीच पाकिस्तान ने अब भारत पर नया आरोप मढ़ना शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 15, 2019 7:23 IST
Pakistan train- India TV
Pakistan train

लाहौर। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आलोचनाओं के बीच पाकिस्‍तान ने अब भारत पर नया आरोप मढ़ना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को दावा किया कि भारत ने उसकी ट्रेन को सीमा पार करने और जोर मेला उत्सव के लिए करीब 200 सिख यात्रियों को यहां लाने की इजाजत नहीं दी। 

इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने पीटीआई को बताया, “पाकिस्तान ने करीब 200 भारतीय सिखों को जोर मेला (गुरु अर्जुन देव जी की पुण्यतिथि) में शामिल होने के लिए वीजा जारी किया था और वह एक पाकिस्तानी ट्रेन से शुक्रवार को यहां पहुंचने वाले थे। लेकिन भारत सरकार ने सिख यात्रियों को यहां लाने के लिए पाकिस्तानी ट्रेन को अपनी सीमा में प्रवेश देने से इनकार कर दिया।” 

हाशमी ने दावा किया, “हम इंतजार कर रहे सिख यात्रियों को लाने के लिए पाकिस्तानी ट्रेन को सीमा पार करने देने के संबंध में सीमा पर भारतीय अधिकारियों के साथ संपर्क में रहे लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया।” उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने अपने इनकार की वजह नहीं बताई। 

ईटीपीबी एक सरकारी विभाग है जो पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थलों एवं मामलों को देखता है। उन्होंने कहा, “हमने भारतीय निर्णय का विरोध किया है। चूंकि पाकिस्तानी उच्चायोग (दिल्ली में) ने 200 सिख यात्रियों को वीजा जारी किया था तो उन्हें लाहौर आने से रोकने की कोई वजह नहीं थी।” साथ ही उन्होंने कहा कि यह मुद्दा सरकारी स्तर पर उठाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दूतावास ने लाहौर एवं करतारपुर साहिब गुरुद्वारा समेत पड़ोसी देश के कुछ अन्य सिख धर्मस्थलों पर जाने के लिए सभी 130 सिख सदस्यों को पहले ही सात दिनों का वीजा जारी कर दिया था। हालांकि अटारी रेलवे स्टेशन पर सुबह ही श्रद्धालुओं को सूचित कर दिया गया था कि भारतीय अधिकारियों ने वाघा से आ रही ट्रेन को स्टेशन में प्रवेश की इजाजत नहीं दी है। उन्होंने बताया कि यह भारत से सिख श्रद्धालुओं को ले जाने वाली विशेष ट्रेन थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment