1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान ने 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 21, 2019 22:34 IST
Hafiz Saeed File Photo- India TV
Hafiz Saeed File Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगा दिया है। जमात-उद-दावा के साथ पर प्रतिबंध के साथ ही उसके चैरिटी विंग फलाह-ए-इसानियत फाउंडेशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इस प्रतिबंध का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में  हुई एनएससी की बैठक में इस बैन का फैसला लिया गया।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद पाकिस्तान पर कार्रवाई करने को लेकर लगातार अंतरराष्ट्रीय दबाव बन रहा था। 

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘गैरकानूनी करार दिए गए संगठनों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने का फैसला बैठक में लिया गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह तय किया गया कि गृह मंत्रालय द्वारा जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को गैरकानूनी घोषित किया जाए।’’ इससे पहले गृह मंत्रालय ने दोनों संगठनों को निगरानी सूची में रखा था। 

अधिकारियों के अनुसार, जेयूडी के नेटवर्क में 300 मदरसे और स्कूल, अस्पताल, एक प्रकाशन और एम्बुलेंस सेवा शामिल हैं। दोनों समूहों के पास करीब 50,000 स्वयंसेवक और सैकड़ों की संख्या में वेतनभोगी कर्मचारी हैं। 

देखें वीडियो-

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019