1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: नेशनल एसेंबली के स्पीकर ने ही किया सदन से वॉकआऊट

पाकिस्तान: नेशनल एसेंबली के स्पीकर ने ही किया सदन से वॉकआऊट

पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली के स्पीकर ने एक असमान्य कदम के तहत मंगलवार को सदन से वॉकआऊट किया...

Reported by: Bhasha [Published on:13 Mar 2018, 8:09 PM IST]
Sardar Ayaz Sadiq | Facebook- India TV
Sardar Ayaz Sadiq | Facebook

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली के स्पीकर ने एक असमान्य कदम के तहत मंगलवार को सदन से वॉकआऊट किया। दो कानूनों के मसौदा के बारे में संसद को जानकारी देने में एक वरिष्ठ अधिकारी के नाकाम रहने पर विरोध जताने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया। आंतरिक मामलों के सचिव अरशद मिर्जा को संसद में आने और विधेयकों के बारे में सवालों का जवाब देने को कहा गया था। ये विधेयक छात्रों के अनिवार्य ड्रग्स जांच और शैक्षणिक संस्थानों में मादक पदार्थों की रोकथाम से जुड़े हैं।

मिर्जा के उपलब्ध नहीं होने की बात बताए जाने पर स्पीकर अयाज सादिक नाराज हो गए और इसके विरोध में सदन से वाकआऊट कर गए। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी जब तक लिखित में यह वादा नहीं करते कि ऐसी स्थिति का दोहराव नहीं होगा, मैं वॉकआऊट करता रहूंगा। इस तरह मैं किसी सत्र की अध्यक्षता नहीं करूंगा।’ उन्होंने कहा कि संसद का मजाक बनाया गया और एक लोकसेवक एक संघीय मंत्री की मौजूदगी के बावजूद उपस्थित नहीं हुआ।

डिप्टी स्पीकर मुर्तजा जावेद अब्बासी ने सत्र की अध्यक्षता की लेकिन चेतावनी दी कि यदि कोई कार्रवाई नहीं की गई तो समूचा सदन प्रदर्शन करेगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान में ताकतवर नौकरशाही को इसके लिए अक्सर ही जिम्मेदार ठहराया जाता है कि वह सूचना रोक कर संसदीय कार्यवाही में बाधा डाल रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Pakistan assembly speaker stages walkout from house
Write a comment