1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. करतारपुर गुरुद्वारे के लिए पाकिस्तान अब तीन की जगह 42 एकड़ जमीन देगा

करतारपुर गुरुद्वारे के लिए पाकिस्तान अब तीन की जगह 42 एकड़ जमीन देगा

करतार गुरुद्वारा के लिए पाकिस्तान ने जमीन का अलॉटमेंट बढ़ा दिया है। अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार इस गुरुद्वारे के लिए 42 एकड़ जमीन अलॉट करेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 17, 2019 17:24 IST
Kartarpur Sahib File Photo- India TV
Kartarpur Sahib File Photo

लाहौर: करतार गुरुद्वारा के लिए पाकिस्तान ने जमीन का अलॉटमेंट बढ़ा दिया है। अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार इस गुरुद्वारे के लिए 42 एकड़ जमीन अलॉट करेगी। पहले तीन एकड़ जमीन इस गुरुद्वारे के लिए दी जानी थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब प्रांत के गवर्नर ने इसकी घोषणा की और कहा कि करतारपुर कॉरीडोर के निर्माण का 80 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। यह कॉरीडोर पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदास जिले में स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा। इन दोनों के बीच भारतीय सिख श्रद्धालु बगैर वीजा के आवागमन कर सकेंगे। अभी श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए वीजा लेना पड़ता है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की स्थापना 1522 में सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव जी ने की थी। 

पंजाब के गवर्नर चौधरी मुहम्मद सरवर ने करतारपुर गुरुद्वारे के लिए आवंटित जमीन का एरिया बढ़ाने का ऐलान मंगलवार को किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आवंटित जमीन का रकबा 3 एकड़ से बढ़ाकर 42 एकड़ करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इस जमीन पर किसी भी तरह का निर्माण नहीं कराया जाएगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban