1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. किम जोंग का एक सैनिक अपने देश से भागकर दक्षिण कोरिया पहुंचा

किम जोंग का एक सैनिक अपने देश से भागकर दक्षिण कोरिया पहुंचा

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया का एक सैनिक देश की सीमा को पार कर उनके यहां पहुंच गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 01, 2018 9:42 IST
North Korean soldier defects to South Korea | AP Representational- India TV
North Korean soldier defects to South Korea | AP Representational

सियोल: उत्तर कोरिया का एक सैनिक अपने देश से भागकर दक्षिण कोरिया में दाखिल हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया का एक सैनिक देश की सीमा को पार कर उनके यहां पहुंच गया है। आपको बता दें कि बीते कुछ सालों में उत्तर कोरिया के कई सैनिक इस तरह भागकर दक्षिण कोरिया पहुंच चुके हैं। कई सैनिक तो अपनी इस कोशिश में मारे भी जाते हैं लेकिन फिर भी यह सिलसिला नहीं थमता।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बताया कि दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उसे सैन्य सीमा रेखा की ओर बढ़ते देख इस ओर सुरक्षित पहुंचाने में मदद की। सैनिक ने अपने देश छोड़ कर इस ओर आने का कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों ही आपसी तनाव को कम करने की कोशिश कर रहे है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस घटना का दोनों देशों के बेहतर होते रिश्तों पर क्या असर पड़ता है।

वहीं, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि कोरिया सेनाओं ने 20 अग्रिम सुरक्षा चौकियों और एक सीमा क्षेत्र से बारूदी सुरंग हटाने का काम पूरा कर लिया है। इस क्षेत्र से 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश में अब तक का पहला खोज अभियान शुरू करने की योजना है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: North Korean soldier defects to South Korea
Write a comment
ipl-2019