1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिकी दूत की सियोल यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया ने किया दो मिसाइलों का परीक्षण

अमेरिकी दूत की सियोल यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया ने किया दो मिसाइलों का परीक्षण

दक्षिण कोरिया की सेना ने यह दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी दूत की सियोल की यात्रा के दौरान गुरुवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया। 

PTI PTI
Published on: May 09, 2019 23:36 IST
kim jong- India TV
Image Source : AP उत्तर कोरिया ने किया दो मिसाइलों का परीक्षण

सियोल।  दक्षिण कोरिया की सेना ने यह दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी दूत की सियोल की यात्रा के दौरान गुरुवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया। प्योंगयांग ने ऐसा हफ्ते भर में दूसरी बार किया है। गौरतलब है कि परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अमेरिका और उत्तर कोरिया में जारी गतिरोध को खत्म करने के लिये अमेरिकी दूत दक्षिण कोरिया में मौजूद हैं। परीक्षण के कुछ ही घंटे पहले उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बिगन दक्षिण कोरिया पहुंचे थे। 

उत्तर कोरिया के एक सैन्य अभ्यास करने और शनिवार को कई प्रक्षेपण करने के बाद यह घटनाक्रम हुआ। हालांकि, उत्तर कोरिया ने नवंबर 2017 के बाद से किसी मिसाइल का परीक्षण नहीं किया था। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने उत्तरी प्योंगान प्रांत के सिनो-री से पूर्वी दिशा में यह परीक्षण किया। साथ ही, ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया ने नार्थ प्योंगन प्रांत से कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया है। 

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि मिसाइलें 270 और 420 किमी की दूरी तक गई। दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना ने संयुक्त रूप से इसका विश्लेषण किया है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban