1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरिया ने फिर किया दो ‘‘अज्ञात मिसाइलों’’ का परीक्षण, पिछले हफ्ते टेस्ट किया था ‘रहस्यमई हथियार’

उत्तर कोरिया ने फिर किया दो ‘‘अज्ञात मिसाइलों’’ का परीक्षण, पिछले हफ्ते टेस्ट किया था ‘रहस्यमई हथियार’

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो ‘‘अज्ञात मिसाइल’’ दागी हैं। दक्षिण कोरया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में कहा, ‘‘नए प्रक्षेपणों के संदर्भ में हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए है।’’

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 24, 2019 9:27 IST
Supreme Leader of North Korea Kim Jong Un- India TV
Supreme Leader of North Korea Kim Jong Un

सियोल: उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो ‘‘अज्ञात मिसाइल’’ दागी हैं। दक्षिण कोरया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में कहा, ‘‘नए प्रक्षेपणों के संदर्भ में हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए है।’’ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ‘ब्लू हाउस’ ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के हथियारों के परीक्षण के मद्देनजर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक करेगा। 

प्योंगयांग के शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ पर निशाना साधने के बाद यह प्रक्षेपण किया गया है। अमेरिकी राजनयिक ने कहा था कि उत्तर कोरिया के पूरी तरह परमाणु निरस्त्रीकरण करने तक अमेरिका उस पर "कठिन" प्रतिबंध जारी रखेगा। इसके बाद प्योंगयांग ने पोम्पिओ को ‘‘बहुत जहरीला’’ कहा था। 

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना के संयुक्त अभियान के खिलाफ उत्तर कोरिया ने हालिया सप्ताह में कम दूरी की कई मिसाइलें दागी हैं। बता दें कि उत्तर कोरिया पिछले कुछ दिनों से लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। उसने हाल ही में भी एक दूसरे ‘नए हथियार’ का भी परीक्षण किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने 17 अगस्त को कहा था कि उसके नेता किम जोंग उन की निगरानी में एक बार फिर एक नए हथियार का परीक्षण किया गया है।

इससे पहले जुलाई में उसने नए रॉकेट आर्टिलरी प्रणाली और दो अलग-अलग कम दूरी की मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल प्रणालियों का परीक्षण किया था। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे उत्तर कोरिया की दक्षिण कोरिया में हमला करने की क्षमता बढ़ेगी। साथ ही वह वहां अमेरिका के अड्डों तक भी पहुंच जाएगा। KCNA ने हालांकि यह नहीं बताया कि शुक्रवार को जिस हथियार का परीक्षण किया गया वह किस तरह का था लेकिन कहा कि परीक्षण सफल रहा और इससे सेना का आत्मविश्वास मजबूत हुआ।

(इनपुट- भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment