1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. वेबसाइट का दावा, उत्तर कोरिया तेजी से अपने परमाणु अनुसंधान केन्द्र में सुधार कर रहा है

वेबसाइट का दावा, उत्तर कोरिया तेजी से अपने परमाणु अनुसंधान केन्द्र में सुधार कर रहा है

एक निगरानी वेबसाइट ने आज दावा किया कि सिंगापुर शिखर वार्ता में कोरिया प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता की घोषणा के बावजूद उत्तर कोरिया तेजी से अपने परमाणु अनुसंधान केन्द्र में सुधार कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 27, 2018 15:41 IST
North Korea still building at nuclear site- India TV
North Korea still building at nuclear site

सोल: एक निगरानी वेबसाइट ने आज दावा किया कि सिंगापुर शिखर वार्ता में कोरिया प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता की घोषणा के बावजूद उत्तर कोरिया तेजी से अपने परमाणु अनुसंधान केन्द्र में सुधार कर रहा है। परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के नेता किम जांग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ इस महीने की शुरुआत में सिंगापुर में हुई ऐतिहासिक वार्ता में इस लक्ष्य की दिशा में ‘‘ काम करने का ’’ वादा किया था। (बच्चों को उनके परिवार से अलग करने पर 17 राज्यों ने ट्रंप प्रशासन पर किया मुकदमा )

लेकिन सिंगापुर बैठक निरस्त्रीकरण की स्पष्ट परिभाषा देने या उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियार भंडार नष्ट करने के लिए स्पष्ट समयसीमा देने में नाकाम रही। ‘38 नार्थ ’ वेबसाइट के अनुसार , ट्रंप ने दावा किया कि प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था , ‘‘ पूर्ण निरस्त्रीकरण होगा जो शुरू हो चुका है। ’’

वेबसाइट के अनुसार , लेकिन हालिया उपग्रह तस्वीरों में दिखाया गया कि उत्तर कोरिया के मुख्य योंगबयोन परमाणु स्थल पर न केवल अभियान जारी है बल्कि वह आधारभूत ढांचा संबंधी कार्य भी किये जा रहे हैं। इसमें कहा गया कि 21 जून की वाणिज्यिक उपग्रह की तस्वीरों से पता चलता है कि योंगबयोन परमाणु वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्र पर आधारभूत ढांचों में सुधार तेज गति से चल रहा है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban