1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. 'आप किसी की हत्या करते हैं, दुष्कर्म करते हैं तो आपको मरना होगा'

'आप किसी की हत्या करते हैं, दुष्कर्म करते हैं तो आपको मरना होगा'

फिलीपींस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रॉड्रिगो डुटर्टे ने सोमवार को कहा कि वह अपराधियों को कड़ी सजा देने के लिए फांसी की सजा बहाल करने की कोशिश करेंगे।

India TV News Desk [Updated:28 Jun 2016, 8:05 AM IST]
phillipines- India TV
phillipines

मनीला: फिलीपींस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रॉड्रिगो डुटर्टे ने सोमवार को कहा कि वह अपराधियों को कड़ी सजा देने के लिए फांसी की सजा बहाल करने की कोशिश करेंगे। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के तीन दिन पूर्व रॉड्रिगो ने सोमवार को डवाओ शहर में अपने संबोधन में कहा, "मैं कठोर दंड देने में विश्वास करता हूं। जब आप किसी की हत्या करते हैं, किसी से दुष्कर्म करते हैं, आपको मरना होगा।"

स्थानीय प्रसारक एबीएस-सीबीएन के अनुसार, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान छह महीने के भीतर फिलीपींस को अपराध मुक्त करने का वादा किया था। उन्होंने अपराधियों से अत्यंत कठोरता के साथ निपटने की भी कसम खाई थी। डुटर्टे ने मानवाधिकार संगठनों की उस रपट को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया है कि फांसी की सजा से अपराध दर में कमी नहीं होगी। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अक्सर फांसी की सजा बहाल करने का समर्थन करते हैं। साल 2006 में पूर्व राष्ट्रपति ग्लोरिया मैकापेगल अरोयो ने अपराध दर में कमी लाने के लिए फांसी की सजा का प्रावधान समाप्त कर दिया था।

डुटर्टे ने सुरक्षा बलों को गिरफ्तारी का प्रतिरोध करने वाले संगठित अपराधी गिरोह के सदस्य को गोली मारने का आदेश दिया है। वह केवल हत्यारे को ही फांसी की सजा नहीं देना चाहते हैं, बल्कि ड्रग्स के अवैध व्यापार, दुष्कर्म और कार चोरी के दौरान कार मालिक की हत्या से संबंधित अपराधों के लिए भी मृत्युदंड के पक्ष में हैं। इस बीच पुलिस ने हाल ही में कहा कि गत नौ मई को डुटर्टे के राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद से तस्करों की हत्या में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: 'आप किसी की हत्या करते हैं, दुष्कर्म करते हैं तो आपको मरना होगा'
Write a comment