1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नेपाल घूमना होगा महंगा, 17 जुलाई से बढ़ जाएगी वीजा की फीस

नेपाल घूमना होगा महंगा, 17 जुलाई से बढ़ जाएगी वीजा की फीस

विदेशी पर्यटकों के लिए नेपाल घूमना महंगा होने वाला है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल 17 जुलाई से टूरिस्ट वीजा की फीस बढ़ाने वाला है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2019 11:44 IST
Nepal to hike foreign tourist visa fee from July 17- India TV
Image Source : ANI Nepal to hike foreign tourist visa fee from July 17

काठमांडु: विदेशी पर्यटकों के लिए नेपाल घूमना महंगा होने वाला है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल 17 जुलाई से टूरिस्ट वीजा की फीस बढ़ाने वाला है। हिमाल्यन टाइम्स ने डिपार्टमेंट ऑफ इमिग्रेशन (DoI) के आदेश का हवाला देते हुए लिखा कि टूरिस्ट वीजा की फीस बढ़ाने को लेकर इसी साल मई के महीने में चर्चा की गई थी क्योंकि नेपाल ने करीब एक दशक से इसमें बढ़ोतरी नहीं की थी।

हालांकि, डिपार्टमेंट ऑफ इमिग्रेशन (DoI) के अधिकारियों का कहना है कि वीज़ा शुल्क संरचना में मामूली बदलाव किया गया है और 'विजिट नेपाल 2020' अभियान के पूरा होने के बाद वीज़ा शुल्क को फिर से रिवाइस्ड कर दिया जाएगा। डीओआई के महानिदेशक एशोर राज पौडेल ने कहा, "शुल्क को प्रासंगिक बनाने के लिए विदेशी पर्यटकों पर वीजा शुल्क में बदलाव आवश्यक है।" 

उन्होंने उल्लेख किया कि वीजा शुल्क संरचना में महत्वपूर्ण परिवर्तन अगले साल पर्यटन अभियान को ध्यान में रखते हुए नहीं किए गए। राज पौडेल ने कहा कि “हम 'विजिट नेपाल 2020' पर्यटन अभियान के पूरा होने के बाद वीजा शुल्क संरचना पर फिर से काम करेंगे”। डिपार्टमेंट ने वीजा फीस में 5 अमेरिकी डॉलर से लेकर 35 अमेरिकी डॉलर तक की बढ़ोतरी की है।

15 दिनों के लिए पर्यटक वीजा (एक से अधिक प्रवेश) की फीस में 5 अमेरिकी डॉलर से 30 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है। वहीं, 30 दिनों के लिए वीजा (एक से अधिक प्रवेश) शुल्क 40 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 50 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है। इसी तरह से 90 दिनों के लिए पर्यटक वीजा (एक से अधिक प्रवेश) शुल्क को 35 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 125 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है।

विभाग ने विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा विस्तार शुल्क भी बढ़ाया है। विभाग के अनुसार, वीजा विस्तार शुल्क (वैध वीजा अवधि के भीतर) दो डॉलर से तीन डॉलर प्रतिदिन बढ़ा दिया गया है।

(इनपुट- ANI)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019