1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अंतरिक्ष में नेपाल की लंबी छलांग, अमेरिका में लॉन्‍च किया अपना पहला उपग्रह

अंतरिक्ष में नेपाल की लंबी छलांग, अमेरिका में लॉन्‍च किया अपना पहला उपग्रह

भारत के पड़ौसी देश नेपाल ने भी आज अंतरिक्ष में पहली उड़ान भर ली है। नेपाल ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसैट-1 बुधवार देर रात अमेरिका से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2019 13:16 IST
NepalSat- India TV
Image Source : PTI NepalSat

भारत के पड़ौसी देश नेपाल ने भी आज अंतरिक्ष में पहली उड़ान भर ली है। नेपाल ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसैट-1 बुधवार देर रात अमेरिका से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। इस प्रक्षेपण से लोगों और वैज्ञानिकों के बीच उत्साह का माहौल है। 

नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएएसटी) के मुताबिक, नेपाल के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार उपग्रह अमेरिका में वर्जीनिया से बुधवार देर रात 2.31 बजे (नेपाली समय) प्रक्षेपित किया गया। जापान के क्यूशू इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इस समय अध्ययनरत नेपाल के दो वैज्ञानिक आभास मास्की और हरिराम श्रेष्ठ ने अपनी संस्था की बीआईआरडीएस (बर्डस) परियोजना के तहत उपग्रह तैयार किया। 

प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने उपग्रह तैयार करने में शामिल सभी वैज्ञानिकों और संस्थानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अपना उपग्रह होना, देश के लिए प्रतिष्ठा की बात है। एनएएसटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार धुंगल ने बताया कि उन्होंने देश में अंतरिक्ष इंजीनियरिंग के लिए नए रास्ते खोलने के वास्ते उपग्रह में निवेश किया। उन्होंने कहा कि एनएएसटी कार्यालय नेपालीसैट-1 की मदद से संचार और देश के भौगोलिक क्षेत्र की छवियों को एकत्र करने का काम करेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment