1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत और चीन दोनों से ही ‘फायदे’ वाले रिश्ते रखना चाहता है नेपाल

भारत और चीन दोनों से ही ‘फायदे’ वाले रिश्ते रखना चाहता है नेपाल

नेपाल की वाम गठबंधन सरकार भारत और चीन दोनों के साथ ‘पारस्परिक फायदे’ वाले संबंध रखेगी ताकि उसे एशिया के दोनों दिग्गजों से आर्थिक लाभ मिल सके...

Reported by: Bhasha [Published on:18 Mar 2018, 7:50 PM IST]
Narendra Modi and Khadga Prasad Sharma Oli | PTI Photo- India TV
Narendra Modi and Khadga Prasad Sharma Oli | PTI Photo

काठमांडू: नेपाल की वाम गठबंधन सरकार भारत और चीन दोनों के साथ ‘पारस्परिक फायदे’ वाले संबंध रखेगी ताकि उसे एशिया के दोनों दिग्गजों से आर्थिक लाभ मिल सके। नेपाल के नए विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने रविवार को यह बात कही। ग्यावली ने यह भी कहा कि नेपाल सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं क्योंकि उसे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस साल नेपाल की यात्रा करेंगे। 

उन्होंने कहा, ‘बदले संदर्भ में हम दोनों देशों के साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध रखना चाहते हैं। नेपाल को दोनों देशों से सहयोग की जरूरत है।’ उन्होंने कहा कि चीन के राष्ट्रपति 2016 में ही नेपाल की यात्रा करने वाले थे, लेकिन नेपाल में संभवत: जल्दी-जल्दी सरकारें बदलने की वजह से यह नहीं हो सका। ग्यावली ने कहा, ‘इसी तरह की उच्चस्तरीय यात्रा नेपाल की ओर से भी होगी।’ 

उन्होंने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. ओली की विदेश यात्रा के लिए भी सरकार आवश्यक तैयारी कर रही है, लेकिन अभी तक यह निश्चित नहीं हुआ है कि वह किस देश के साथ अपनी विदेश यात्रा की शुरुआत करेंगे। इस बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल का विदेश मंत्री नियुक्त किये जाने पर ग्यावली को बधाई दी है। भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि सुषमा ने शुक्रवार को नवनियुक्त विदेश मंत्री को फोन करके मुबारकवाद दी है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019