1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. PM नरेंद्र मोदी करेंगे ताशकंद में SCO सम्मेलन में शिरकत

PM नरेंद्र मोदी करेंगे ताशकंद में SCO सम्मेलन में शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के वर्चस्व वाले छह देशों के संगठन शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक सम्मेलन में शिरकत करने के लिए कल यहां पहुंचेंगे।

Bhasha [Published on:22 Jun 2016, 5:49 PM IST]
Narendra Modi- India TV
Narendra Modi

ताशकंद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के वर्चस्व वाले छह देशों के संगठन शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक सम्मेलन में शिरकत करने के लिए कल यहां पहुंचेंगे। सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के लिए सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर तरीकों पर बातचीत केंद्रित रहने की संभावना है। भारत और पाकिस्तान इस संगठन के पूर्ण सदस्य बनाये जाने वाले है जो मुख्यत: सुरक्षा और रक्षा से जुड़े मुद्दों को देखता है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन उज्बेकिस्तान की राजधानी में एससीओ के इस दो दिवसीय 16 वें सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व वहां के राष्ट्रपति ममनून हुसैन करेंगे।

सम्मेलन के मौके पर मोदी की कल शी से द्विपक्षीय भेंटवार्ता होने की संभावना है। इस मुलाकात में मोदी परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में भारत की सदस्यता हासिल करने की कोशिश के प्रति चीन के समर्थन की मंाग कर सकते है। कल सोल में एनएसजी का दो दिवसीय वार्षिक पूर्ण सत्र शुरू होगा जिसके दौरान सदस्यता संबंधी भारत के आवेदन पर चर्चा हो सकती है।

एससीओ सम्मेलन में नेता सुरक्षा सहयोग और खुफिया सूचनाओं का आदान प्रदान बढ़ाने के तौर तरीकों पर विचार कर सकते हैं। इस संगठन की सदस्यता मिलने से भारत को सुरक्षा एवं रक्षा से जुड़े मुद्दों में अपनी राय पुरजोर तरीके से रखने में मदद मिलेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: PM नरेंद्र मोदी करेंगे ताशकंद में SCO सम्मेलन में शिरकत
Write a comment