1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरिया ने कहा, हमारी मिसाइलों की लॉन्चिंग दक्षिण कोरिया के लिए बड़ी चेतावनी है

उत्तर कोरिया ने कहा, हमारी मिसाइलों की लॉन्चिंग दक्षिण कोरिया के लिए बड़ी चेतावनी है

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ‘नई तरह के सामरिक निर्देशित हथियार’ के प्रक्षेपण की निगरानी की और इसे दक्षिण कोरिया के लिए ‘गंभीर चेतावनी’ बताया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2019 11:57 IST
Missile launch was a 'warning' to South Korea, says North Korea | AP File- India TV
Missile launch was a 'warning' to South Korea, says North Korea | AP File

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ‘नई तरह के सामरिक निर्देशित हथियार’ के प्रक्षेपण की निगरानी की और इसे दक्षिण कोरिया के लिए ‘गंभीर चेतावनी’ बताया। उत्तर कोरिया के समुद्र में 2 मिसाइलें दागने के एक दिन बाद शुक्रवार को सरकारी मीडिया ने यह बताया। KCNA ने बताया कि किम ने गुरुवार को खुद मिसाइलों की लॉन्चिंग को निर्देशित किया और इससे मिले नतीजों पर संतोष व्यक्त किया। उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइलों की लॉन्चिंग से इलाके में शांति के प्रयासों को धक्का पहुंचा है।

30 जून को हुई थी ट्रंप-किम की बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पिछले महीने अचानक हुई बैठक के बाद यह उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल परीक्षण है। किम और ट्रंप असैन्यीकृत क्षेत्र में 30 जून को हुई बैठक में वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हो गए थे। उत्तर कोरिया ने पहले भी आगाह किया था कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले युद्ध अभ्यासों से वॉशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण की वार्ता बहाल होने की योजना प्रभावित हो सकती है। 

दक्षिण कोरिया में तैनात हैं 30 हजार अमेरिकी सैनिक
दक्षिण कोरिया में अमेरिका के करीब 30 हजार सैनिक तैनात हैं और दक्षिण कोरिया सैनिकों के साथ उनका वार्षिक अभ्यास हमेशा से प्योंगयांग के गुस्से की वजह बना है। KCNA ने कहा कि किम ने दक्षिण कोरिया पर एक तरफ शांति वार्ता की बात करने और दूसरी तरफ पर्दे के पीछे से अत्याधुनिक हथियार आयात करके तथा संयुक्त सैन्य अभ्यास करके ‘दोहरे रवैया’ अपनाने का आरोप लगाया है। उसने कहा कि दक्षिण कोरियाई नेताओं को ‘प्योंगयांग की चेतावनी को नजरअंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए।’ 

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को दागी थीं 2 मिसाइलें
गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने पौ फटने के तुरंत बाद 2 मिसाइलें दागीं और उन्होंने पूर्वी सागर में गिरने से पहले करीब 430 किलोमीटर की दूरी तक उड़ान भरी। पूर्वी सागर को जापान सागर के नाम से भी जाना जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment