1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. लाओस: निर्माणाधीन बांध ढहने से कई लोगों की मौत, सैकड़ों लापता

लाओस: निर्माणाधीन बांध ढहने से कई लोगों की मौत, सैकड़ों लापता

तस्वीरों में दिख रहा है कि ग्रामीण अपने डूबे हुए घरों की छतों पर फंसे हुए हैं और नावें लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जा रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 25, 2018 0:01 IST
चित्र का इस्तेमाल...- India TV
चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

नई दिल्ली: दक्षिण पूर्व एशियाई देश लाओस में एक निर्माणाधीन जलविद्युत बांध के ढहने से कई लोगों की मौत हो गई। सैकड़ों लोग लापता हैं और करीब 6,600 लोग बेघर हो गए हैं। लाओ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या का उल्लेख नहीं किया है। शेपियन-शे नमनॉय बांध राजधानी से करीब 550 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित है। यह सोमवार को ढह गया, जिससे छह गांवों में बाढ़ आ गई।

सरकारी मीडिया ने कहा कि अत्ताप्यू प्रांत (जहां बांध बन रहा था) के प्रशासन ने प्रभावितों के लिए मूलभूत मानवीय सहायता का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री थोंग्लोन सिसोलिथ ने सरकारी बैठकों को स्थगित कर दिया और वह वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राहत कार्यो की निगरानी के लिए सैनामैक्से जिले के प्रभावित इलाके में गए हैं। तस्वीरों में दिख रहा है कि ग्रामीण अपने डूबे हुए घरों की छतों पर फंसे हुए हैं और नावें लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जा रही हैं।

एजेंसी के अनुसार, "इस आपदा में कई लोगों की जान गई है और सैकड़ों लोग लापता हैं।" शेपियन-शे नमनॉय पॉवर कंपनी (पीएनपीसी) ने बांध 2013 में बनाना शुरू किया और इस साल इससे बिजली पैदा की जाने वाली थी। थाईलैंड की कंपनी राचबरी इलेक्ट्रिसिटी जेनेरेटिंग होल्डिंग, पीएनपीसी परियोजना में एक भागीदार है। कंपनी ने कहा कि लगातार बारिश होने की वजह से बांध गिरा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv