1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. किम जोंग उन अपना खास टॉयलेट लेकर पहुंचे सिंगापुर, कारण जान चौंक जाएंगे आप

किम जोंग उन अपना खास टॉयलेट लेकर पहुंचे सिंगापुर, कारण जान चौंक जाएंगे आप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की आज ऐतिहासिक बैठक हुई। ट्रंप ने इस बैठक को ‘‘वाकई बहुत शानदार ’’ बताया और कहा कि ‘‘ बेहद सकारात्मक ’’ वार्ता के बाद वे एक अनिर्दिष्ट दस्तावेज पर ‘‘ हस्ताक्षर ’’ करने के लिए सहमत हुए।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 12, 2018 13:19 IST
Kim Jong arrived singapore with his special toilet- India TV
Kim Jong arrived singapore with his special toilet

सिंगापुर: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की आज ऐतिहासिक बैठक हुई। ट्रंप ने इस बैठक को ‘‘वाकई बहुत शानदार ’’ बताया और कहा कि ‘‘ बेहद सकारात्मक ’’ वार्ता के बाद वे एक अनिर्दिष्ट दस्तावेज पर ‘‘ हस्ताक्षर ’’ करने के लिए सहमत हुए। कई महीनों की कूटनीतिक उठापटक के बाद ट्रंप और किम सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के लग्जरी होटल कापेला सिंगापुर में मिले और उन्होंने एक - दूसरे से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं ने केवल अनुवादकों की मौजूदगी में एक - दूसरे से मुलाकात की और इसके बाद अपने शीर्ष सहायकों के साथ वर्किंग लंच पर मिले। ट्रंप ने लंच के बाद कहा , ‘‘ काफी प्रगति हुई। वास्तव में बेहद सकारात्मक। मुझे लगता है कि किसी की भी उम्मीदों से बेहतर , बहुत अच्छी। ’’ सुरक्षा के कड़े इंतेजामों के चलते किम जोंग उन को अपनी जान का इतना खतरा था कि सिंगापुर पहुंचने से पहले उन्होंने अपने 2 खाली विमान भेजे थे। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि वह अपने साथ अपना पोर्टेबल टॉयलेट भी सिंगापुर लेकर गए थे। इसके पीछे की खास वजह हम आपको बताते हैं। (डोनाल्ड ट्रंप ने किम के साथ हुई बैठक को बताया ‘‘वाकई बहुत शानदार ’’ )

किम जोंग उन चाहे दक्षिण कोरिया जाएं या फिर सिंगापुर, वह सभी जगह अपना टॉयलेट साथ ले जाते हैं। आप सोच रहे होंगे कि यह झूठ है लेकिन यह बिल्कुल सच है कि उत्तर कोरियाई नेता कहीं भी जाते हैं तो वह अपना लक्जरी ट़यलेट साथ लेकर जाते हैं। यह सभी उत्तर कोरिया लोगों के लिए हैरानी की बात होगी कि, किम उन लोगों में से जो आसानी से किसी दूसरे व्यक्ति का टायलेट इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

किम जोंग उन कुछ सुरक्षा कारणों की वजह से अपना टॉयलेट साथ ले जाते हैं। किम को इस बात की चिंता लगी रहती है कि विदेशी शक्तियां और शत्रुतापूर्ण एजेंसियां ​​लगातार विश्लेषण करने के लिए अपने मल का नमूना चुरा सकती हैं और उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पता लगाना चाहते हैं।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment