1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में करतारपुर कॉरीडोर का हुआ शिलान्यास, सुषमा ने कहा- अच्‍छा कदम लेकिन अभी बातचीत नहीं

पाकिस्तान में करतारपुर साहिब कॉरीडोर का हुआ शिलान्यास, सुषमा ने कहा- अच्‍छा कदम लेकिन अभी बातचीत नहीं

सिखों के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक करतापुर साहिब कॉरिडोर का शिलान्यास अब से कुछ देर पहले पाकिस्तान में हो गया है। इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त आवाजाही की सुविधा मिल सकेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 28, 2018 16:01 IST
Kartarpur- India TV
Kartarpur

सिखों के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक करतापुर साहिब कॉरिडोर का शिलान्यास अब से कुछ देर पहले पाकिस्तान में हो गया है। इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त आवाजाही की सुविधा मिल सकेगी। हरसिमरत कौर और हरदीप पुरी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं, जिस वक्त पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास कर रहे थे तो उस दौरान इमरान खान के साथ वो खालिस्तानी आतंकी दिखाई दिया जो कुछ दिन पहले आतंकी हाफिज सईद के साथ देखा गया था।

बता दें कि करतापुर साहिब कॉरिडोर के शिलान्यास के मौके पर पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिद्धू ने इमरान खान और पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा की तारीफ की। करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए सिद्धू ने भारत सरकार और पाकिस्तान सरकार की तारीफ की। सिद्धू ने कहा इमरान खान और भारत सरकार ने पुण्य का काम किया है। ये कॉरिडोर लोगों को जोड़ने का काम करेगा। सिद्धू ने कहा अब खून खराबा बंद होना चाहिए।

पाकिस्तान में करतारपुर साहिब, रावी नदी के पार डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर है। सिख गुरु ने 1522 में इसे स्थापित किया था। पहला गुरुद्वारा, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब यहां बनाया गया था जहां माना जाता है कि गुरु नानक देव जी ने अंतिम दिन बिताए थे। 

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने मंगलवार को कहा कि करतारपुर गलियारे के छह महीने में पूरा होने की उम्मीद है। यह कदम अगले साल गुरु नानक जी की 550वीं जयंती से पहले उठाया गया है। भारत ने भी कहा है कि वह गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारा विकसित करेगा जिससे गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने वाले सिख श्रद्धालुओं को सुविधा मिल सके।

सुषमा स्‍वराज ने कहा पाकिस्‍तान को सराहा, लेकिन द्विपक्षीय वार्ता की संभावना नहीं

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने करतारपुर कॉरिडोर के संबंध में कहा कि भारत लंबे समय से इसके लिए पाकिस्‍तान से मांग कर रहा था। लेकिन सिर्फ मौजूदा सरकार ने ही इस पर सकारात्‍मक रुख दिखाया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बाद द्विपक्षी वार्ता शुरू हो जाएगी। आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते हैं। ​

सिद्धू पहुंचे पाकिस्‍तान 

सिद्धू आज पाकिस्तान के लिए रवाना हो गए हैं, वे बुधवार को पाकिस्तान में बनाए जाने वाले करतारपुर कॉरिडोर पर काम शुरू होने के लिए रखे गए कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, सिद्धू को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने निमंत्रण भेजा है। वे मंगलवार को अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते पाकिस्तान के लिए रवाना हुए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment