1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. मक्खियों से हार रहा है भारत को परमाणु बम की धमकी देने वाले पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर

मक्खियों से हार रहा है भारत को परमाणु बम की धमकी देने वाले पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर

भारत को परमाणु बम की धमकी देने वाले देश में इन मक्खियों से निपटने का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2019 7:50 IST
Plague of flies descends on Karachi | AP Representational- India TV
Plague of flies descends on Karachi | AP Representational

कराची: पाकिस्तान का सबसे बड़े शहर कराची के बाशिंदे आजकल एक नई ही समस्या से जूझ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शहर को मक्खियों ने अपने कब्जे में ले लिया है। बाढ़ के बाद तो मक्खियों का आतंक और भी ज्यादा हो गया है। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि भारत को परमाणु बम की धमकी देने वाले देश में इन मक्खियों से निपटने का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है। यहां तक की कराची में मक्खियों की खबर अमेरिका के अखबार में भी छाई है। यह मुहल्ले, बाजार, घर, दुकान-हर जगह मौजूद हैं। 

‘जिंदगी में इतनी मक्खियां कभी नहीं देखीं’

कराची में बाढ़ और मक्खियों का आगमन आम तौर से एक साथ होता है और कराचीवासी इससे अच्छी तरह परिचित हैं। एम एस जिन्ना अस्पताल के चिकित्सक सेमी जमाली ने अखबार से कहा कि शहर में मक्खियों का तूफान आया हुआ है। उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी इतनी मक्खियां नहीं देखीं। इस शहर का हर शख्स मक्खियों के आतंक से बुरी तरह प्रभावित है। हालात इतने बदतर हैं कि आप खुले में सड़क पर भी आसानी से नहीं घूम सकते, क्योंकि हर जगह मक्खियों का आतंक है।

‘दवा का छिड़काव भी बेअसर’
मक्खियों को मारने के लिए शहर में दवा का छिड़काव किया गया है लेकिन यह बहुत कारगर नहीं रहा है। शहर में पानी की निकासी न होने और कचरे की समस्या के साथ अब मक्खियों की समस्या ने बड़ा रूप अख्तियार कर लिया है। यह स्थिति कई सालों से है और राजनैतिक नेतृत्व एक-दूसरे पर दोषारोपण में लगा हुआ है और ऐसे में बेहतरी की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। आपको बता दें कि कराची दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है लेकिन यहां कई इलाकों में बुनियादी सुविधाओं की भारी कमी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment