1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हांगकांग: चीन को चुनौती देने वाले 22 साल के लोकतंत्र कार्यकर्ता जोशुआ वांग गिरफ्तार

हांगकांग: चीन को चुनौती देने वाले 22 साल के लोकतंत्र कार्यकर्ता जोशुआ वांग गिरफ्तार

हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वांग की पार्टी डेमोसिस्टो ने कहा है कि उनके नेता को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2019 8:54 IST
Joshua Wong arrested with other Hong Kong pro-democracy activists- India TV
Joshua Wong and Agnes Chow have been arrested in Hong Kong | AP

हांगकांग: पिछले तीन महीनों से आशांत चल रहे हांगकांग से एक बड़ी खबर सामने आई है। हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वांग की पार्टी डेमोसिस्टो ने कहा है कि उनके नेता को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि 22 साल के जोशुआ वांग को ऐसे समय में गिरफ्तार किया गया है जब एक दिन बाद ही शहर में उनकी पार्टी की रैली करने की योजना थी। पार्टी की इस रैली पर पुलिस से प्रतिबंध लगा दिया है।

‘जोशुआ को जबरन वैन में बैठाया गया’

डेमोसिस्टो ने ट्वीट किया, ‘हमारे महासचिव जोशुआ वांग को आज सुबह करीब साढ़े सात बजे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें दिन दहाड़े सड़क से जबरन एक मिनीवैन में बैठाया गया। हमारे वकील अब इस मामले को देख रहे हैं।’ हांगकांग में पिछले तीन महीनों से राजनीतिक अशांति का माहौल है। यहां व्यापक एवं शांतिपूर्ण प्रदर्शनकों को हिंसा का प्रयोग करके रोका गया जिसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस सप्ताहांत जन रैली करने की अनुमति नहीं दी गई। 


जून से अब तक 850 से ज्यादा गिरफ्तार
इसके बाद से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच एक बार फिर झड़प होने की आशंका पैदा हो गई है क्योंकि प्रदर्शनकारी इस प्रतिबंध के विरोध में सामने आ सकते हैं। इन प्रदर्शनों की शुरुआत उस समय हुई थी जब शहर की बीजिंग समर्थित सरकार ने चीन में प्रत्यर्पण की अनुमति देने संबंधी एक विधेयक पारित करने की कोशिश की थी, लेकिन बाद में इन प्रदर्शनों का मकसद व्यापक हो गया। हांगकांग में अब लोकतंत्र और पुलिस पर बर्बरता के आरोपों की जांच कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के संबंध में जून से 850 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment