1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को फिर से सत्तारूढ़ दल का नेता चुना गया

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को फिर से सत्तारूढ़ दल का नेता चुना गया

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरुवार को फिर से सत्तारूढ़ दल के नेता चुन लिए गए। इसके साथ ही, अब वह देश में सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे और संविधान में संशोधन करने के अपने सपने को साकार कर सकेंगे।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:20 Sep 2018, 12:47 PM IST]
shinzo abe- India TV
shinzo abe

तोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरुवार को फिर से सत्तारूढ़ दल के नेता चुन लिए गए। इसके साथ ही, अब वह देश में सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे और संविधान में संशोधन करने के अपने सपने को साकार कर सकेंगे। (उत्तर कोरिया से तुरंत बातचीत को तैयार है अमेरिका: पोम्पिओ )

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद के लिए हुए द्विपक्षीय चुनाव में 63 वर्षीय रूढ़िवादी आबे को 553 वोट मिले। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा को 254 मत मिले। चुनाव जीतने के साथ ही आबे को और तीन वर्षों का कार्यकाल मिल गया है।

अब वह देश में सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। इससे पहले यह रिकॉर्ड तारो कात्सुरा के नाम था, जो 1901 से 1913 तक तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे थे। अब इस सप्ताहांत आबे संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर बैठक के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Japan Prime Minister Shinzo Abe wins re-election as leader of ruling party
Write a comment